अलसी के बीज और इस खास चीज जिसे आप अकसर फेंक देते हैं, के साथ घर पर ही बनायें ये फेस पैक जो आपके चेहरे की सुंदरता को बिना पैसे खर्च किए निखारने के लिए काफी है।

इस नए समय में चाहे वह महिला हों या पुरुष सभी को अपने आप को सुंदर और अच्छे रंग के साथ दिखना पसंद है। कई लोग इसके लिए ब्यूटी सैलून जाना पसंद करते हैं और ढेर सारे पैसे खर्च कर देते हैं। हालाँकि, अब यह जरूरी नहीं है। इस ब्यूटी पोस्ट के जरिये बताई गयी विधि से आप अपने घर पर ही सैलून जैसी खूबसूरती पा सकते हैं।

- Advertisement -

इसके लिए हमें जिस सामग्री की आवश्यकता है वह अलसी के बीज हैं। यह अलसी आपको गोरा रंग और चिकनी त्वचा देने और आपकी सुंदरता को इस हद तक बढ़ाने के लिए काफी है कि आप देखने वालों को चकित कर देंगे। अलसी के बीजों का उपयोग फेस पैक के रूप में किया जा सकता है। बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो त्वचा को मॉइस्चराइज रखता है। अलसी के बीज त्वचा को मुलायम बनाते हैं और त्वचा को रूखा होने से बचाते हैं।

चेहरे को गोरा करने के लिए अलसी का फेस पैक:
इस पैक को बनाने के लिए डेढ़ चम्मच अलसी के बीज लें। साथ ही आधे संतरे का छिलका भी ले लें (नारंगी या हरे छिलके का इस्तेमाल किया जा सकता है)। अब गैस पर पैन में एक गिलास पानी डालें और जब यह गर्म हो जाए तो इसमें अलसी और संतरे के छिलके डालकर अच्छी तरह उबलने दें।

एक बार जब यह पानी अच्छी तरह से उबल जाए और जेल में बदल जाए तो गैस बंद कर दें। इस जेल को कुछ देर ठंडा करने के बाद एक पतले सूती कपड़े से प्याले में डालकर छान लें। छानने पर यह कपड़े पर टिका रहता है। अच्छी तरह से निचोड़ने के लिए एक चम्मच का प्रयोग करें और पूरा जेल निकाल लें। पूरी तरह ठंडा होने के बाद इसका जेल अलग से नहीं निकलता इसलिए इसे हल्का गर्म होने पर ही छानना चाहिए।

इसे अपने चेहरे पर लगाने से पहले, अपने चेहरे को साफ धो लें और इसे कपड़े से पोंछ लें और फिर कुछ जेल लें और इसे अपने चेहरे, गर्दन और बाहों पर रगड़ें। इस जाले को चेहरे के अलावा अन्य जगहों पर रगड़ने पर दो या तीन परतें मलें। चेहरे के अलावा इनकी त्वचा थोड़ी मोटी होती है इसलिए ये दो-तीन परतों से जल्दी काम करती हैं।

इस जेल को लगाने के बाद पांच मिनट तक मसाज करें और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। इस विधि को जितना हो सके रात को सोने से पहले करने से सोने के बाद रक्त प्रवाह चेहरे पर समान रूप से फैल जाएगा और चेहरा जल्द ही गोरा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: मात्र एक सेब से ही आप अपने चेहरे और गर्दन को चमकदार बना सकते हैं, साथ ही यह आपके चेहरे को मॉइस्चराइज भी रखता है। जानिए इस ब्यूटी टिप को और आजमाइए।

इसे हफ्ते में सिर्फ एक बार इसका इस्तेमाल करें और आपकी रंगत कई गुना बेहतर हो जाएगी। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है और इससे आपकी त्वचा पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है।

- Advertisement -