क्या आप भी पाना चाहती हैं अभिनेत्रियों जैसी खूबसूरत चमकदार त्वचा? बिना ज्यादा किसी खर्चे के ही मात्र घर पर किए जाने वाले इस उपाय से ही आप अपने चेहरे को बना सकती है चमकदार और खूबसूरत।

अकसर महिलायें अभिनेत्रियों को देखकर उनके जैसी खूबसूरती प्राप्त करना चाहती हैं। अब आप भी इस खूबसूरती को आसानी से पा सकती हैं। सभी अभिनेत्रियां अनिवार्य रूप से वे ब्यूटी पार्लर जाती हैं और खुद को सुंदर बनाने के लिए बहुत सारा पैसा खर्च करती हैं। आज हम आपको एक बॉडी स्क्रब के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल ज्यादातर मशहूर अभिनेत्रियां करती हैं।

- Advertisement -

आसानी से घर पर बॉडी स्क्रब बनाने का तरीका:
इस बॉडी स्क्रबर को हम बिना ज्यादा खर्च किए कम बजट में घर पर ही तैयार कर सकते हैं। इस बॉडी स्क्रब को बनाने के लिए तीन चीजों की जरूरत होती है, घर पर मौजूद चीनी, शुद्ध नारियल तेल, नींबू का रस। सबसे पहले चीनी एक गिलास में लें, फिर 1/2 कप नारियल तेल और 2 नीबू के रस इसमें मिलाएं। फिर इन तीनों सामग्रियों को एक कटोरे में डालकर मिला लें और आपको एक स्क्रबर मिल जाएगा।

इस स्क्रबर को एक ढक्कन वाली कांच की बोतल में भरकर रख लें और यह 15 से 20 दिनों तक खराब नहीं होगा। इस बॉडी स्क्रबर को ज्यादा पानी वाला न बनाएं। साथ ही इसका इस्तेमाल सावधानी से करें। यदि आप बहुत अधिक नारियल का तेल डालते हैं और स्क्रबर पानीदार हो जाता है, तो थोड़ी चीनी मिलाएँ, या यदि स्क्रबर बहुत गाढ़ा है, तो आप थोड़ा नारियल तेल मिला सकते हैं।

इस स्क्रबर का इस्तेमाल कैसे करें? इस स्क्रब को आपको रोजाना अपने शरीर पर लगाना होता है। यदि आपके पास समय नहीं है तो आप एक दिन बीच कर के भी इसका उपयोग कर सकते हैं। बोतल में मौजूद स्क्रबर को एक छोटी कटोरी में पर्याप्त मात्रा में डालें फिर अपने पूरे शरीर पर रगड़ें। इस स्क्रबर को अपने पूरे शरीर पर लगाएं और नहाने से पहले 15 मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करें।

आप इसे अपने शरीर के सभी भागों पर जहाँ कालापन है वहां इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि गर्दन, अंडरआर्म्स और आपके शरीर के अन्य अज्ञात हिस्से। इस स्क्रबर को अपने पूरे शरीर पर रगड़ें और फिर सादे पानी से नहाएं और यदि आवश्यक हो तो फिर से साबुन से धो लें और अपनी त्वचा की जांच करें। इससे सारी डेड स्किन निकल जाती है और आपकी स्किन ग्लोइंग हो जाती है।

यह भी पढ़ें: नारियल के तेल के साथ इन 2 सामग्रियों को मिलाकर अगर आप अपने चेहरे की मालिश करते हैं तो आप झुर्रियों की समस्या से पा सकते हैं छुटकारा, और दिखेंगे अपनी उम्र से जवां।

हमें बाजार में कई तरह के स्क्रबर मिल जाएंगे जो बेहद ही महंगे होते हैं। हालाँकि यह स्क्रबर घर पर आसानी से तैयार किया गया है जिसे हम प्राकृतिक रूप से और बिना ज्यादा किसी खर्चे के बना सकते हैं। इससे त्वचा पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। अगर आपको यह ब्यूटी टिप पसंद आयी हो तो इसे आजमा कर देखिये। साथ ही इसे लगाते वक़्त अपने चेहरे को ज्यादा न मलें।

- Advertisement -