कार्य सिद्धि हनुमान मंत्र । Karya Siddhi Hanuman Mantra in Hindi

हनुमान जी को उनके साहसिक कार्यों के जाना जाता है, और वो किसी भी प्रकार के कठिन कार्य को सिद्धि करने वाले के रूप में जाने जाते हैं। हनुमान जी का यह मंत्र (Karya Siddhi Hanuman Mantra in Hindi) भी रामायण के सुन्दर कांड के समय को दर्शाता है। सुंदर कांड जिसमें लंका में हनुमान जी द्वारा किए गए साहसिक कार्य और माता सीता को भगवान राम के संदेश पहुँचाने का वर्णन किया गया है, उसी में भगवान राम, माता सीता और हनुमान जी की पूजा के लिए कई शक्तिशाली छंद भी दिए गए हैं।

- Advertisement -
   

कार्य सिद्धि हनुमान मंत्र । Karya Siddhi Hanuman Mantra in Hindi

त्वमस्मिन् कार्यनिर्योगे प्रमाणं हरिसत्तम ।
हनुमान् यत्नमास्थाय दुःख क्षयकरो भव ॥

कार्य सिद्धि हनुमान मंत्र के लाभ :
यह मंत्र वाल्मीकि रामायण के सुंदर कांड में लिखित एक महत्वपूर्ण श्लोक है जिसे कार्य सिद्धि हनुमान मंत्र के नाम से जाना जाता है। हनुमान जी का यह मंत्र हमारे कार्यों को सफलता प्रदान करता है। इस मंत्र का जाप करने से हमें वह समर्थन बल प्राप्त होता है जो हमारे भीतर एक नई ऊर्जा का संचार करता है, जिससे हमें कार्य को परिपूर्ण करने की शक्ति मिलती है।

अपने किसी भी प्रयास में हनुमान जी का दैवीय सहयोग प्राप्त करने के लिए इस मंत्र का जाप करें और महान परिणाम प्राप्त करें। इस मंत्र का जाप करने का तरीका भी सामान्य ही है। किसी भी शनिवार को इस मंत्र का जप शुरू करें क्योंकि शनिवार का दिन भगवान हनुमान को प्रसन्न करने का आदर्श दिन है।

यह भी पढ़ें: माँ सरस्वती के इस मंत्र का जाप आपको उनकी कृपा देता है और अपने लक्ष्य की और ध्यान केंद्रित करने की शक्ति देता है।

इस मंत्र को जाप करने के लिए सूर्यास्त के आसपास स्नान करें और अपने पास किसी भी हनुमान मंदिर में जाएं। या घर पर ही हनुमान जी की मूर्ति के सामने बैठकर इस मंत्र का दिन में 1100 बार जाप करें। इस क्रम को 40 दिनों तक जारी रखें। यह मंत्र आपके शत्रुओं पर विजय पाने के लिए, या आपके किसी भी शुभ कार्य में सफलता के लिए बेहद ही लाभकारी है।

- Advertisement -