विवाह मंत्र हिंदी में । Marriage mantra in Hindi

विवाह की इच्छा हर युवा-युवती को होती है और उनके माता-पिता को तो विशेषकर होती है। सभी माता-पिता अपनी संतान के लिए एक योग्य वर या वधु की तलाश करने की कोशिश करते हैं और चाहते हैं की उनका विवाह जल्द से जल्द हो जाए। परन्तु अकसर यह देखा जाता है की विवाह में किसी ना किसी तरह की अड़चन आ जाती है और विवाह रुक जाता है, ऐसे में यह मंत्र बड़ा ही प्रभावशाली सिद्ध होता है।

- Advertisement -

विवाह मंत्र हिंदी में । Marriage mantra in Hindi

ॐ सृष्टिकर्ता मम विवाह कुरु कुरु स्वाहा ।।

विवाह मंत्र का विवरण :
कहते हैं की इस मंत्र का पाठ आपके विवाह से जुड़ी सभी अड़चनों और बाधाओं का अंत करता है और एक उत्तम जीवनसाथी की प्राप्ति का योग बनाता है। कई लोगों के विवाह इस लिए रुक जाते हैं क्योंकि उनकी कुंडली में कोई दोष होता है। ऐसे मामलों में भी इस मंत्र का जाप प्रभावशाली माना जाता है और आपके कुंडली में ग्रहों की दसा और दिशा सही हो जाती है।

यह भी पढ़ें: हनुमान जी का यह गायत्री मंत्र एक बेहद ही प्रभावशाली मंत्र है जिसका पाठ आपके जीवन से सभी नकारात्मक ऊर्जाओं को दूर कर आपके लिए एक सकारात्मक प्रभाव लाता है। माना जाता है की इस मंत्र का जाप आपके सभी कष्ट और दुखों का नाश करता है।

इस मंत्र का जाप करने के लिए मंगलवार का दिन सबसे उपयुक्त माना जाता है। इस मंत्र का पाठ करने से पूर्व आपको माँ लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूरे विधि विधान पूर्वक पूजा करनी होती है। साथ ही अपने घर में माता लक्ष्मी और नारायण की प्रतिमा स्थापित करनी होती है। उचित रूप से पूजन करने के बाद ही आपको इस मंत्र का पाठ 21 बार करना है। बस, कुछ हफ़्तों में ही आपका यह मंत्र सिद्ध हो जाता है और आपके विवाह से संबंधित समस्याएं समाप्त हो जाती हैं।

- Advertisement -