क्या किसी भी तरह के तेल लगाने के बाद भी आपके बाल झड़ना बंद नहीं हो रहे? अपने रोज के खान-पान में करें इस चीज के एक गिलास जूस को शामिल, बालों की समस्या का हो जाएगा आसानी से निदान।

कई लोगों के बालों का झड़ना बंद ही नहीं होता, भले ही वो कितने सरे तेल इत्यादि को आजमा लें। ऐसे में उन्हें पता होना चाहिए कि उन्हें शरीर के बाहर ही नहीं बल्कि शरीर के अंदर भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है। हम कैसा भोजन ग्रहण करते हैं इस बात का बहुत ही बड़ा महत्व होता है।

- Advertisement -
   

आज के समय में हमारा खान-पान कुछ ऐसा हो गया है, जिसमें कई तेल युक्त चीजों होती हैं जिससे हमारे शरीर की गर्मी बढ़ जाती है और बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। आज इस पोस्ट के जरिये हम आपको एक ऐसे जूस के बारे में बता रहे हैं जो हमें इस समस्या से बचाने में बहुत मददगार है। साथ ही इसे घर पर तैयार करना भी बेहद ही आसान है।

आज के समय में हमारे शरीर में अत्यधिक गर्मी के कारण हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। किडनी की समस्या, तेजी से बालों का झड़ना, गंजापन, पेट की खराबी आदि से आसानी से छुटकारा पाने के लिए यह एक पेय सबसे अच्छा पारंपरिक स्वास्थ्य पेय है।

इसे घर पर अच्छे तरीके से तैयार करने के लिए एलोवेरा का एक टुकड़ा लें। फिर इसके पत्ते का ऊपरी भाग निकाल दें और अंदर के जेल जैसे भाग को छह से सात बार अच्छी तरह से धोकर निकाल लें। इसकी सतह पर मौजूद मामूली विषाक्तता को दूर करने के लिए इसे अच्छी तरह से धोना बेहद जरूरी है। इससे निकलने वाला पीला तरल विषैला होता है। इससे एलर्जी, खुजली आदि हो सकती है।

इस अच्छी तरह से साफ किए हुए एलोवेरा जेल को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें और मिक्सर जार में डालें। फिर इसमें एक कप दही मिलाएं। फिर एक मुट्ठी पुदीने की पत्तियां को अच्छी तरह से साफ़ करके इसमें डालें। फिर इसमें एक छोटा टुकड़ा अदरक का छिलका बारीक काट कर डाल दें। इसके बाद इसमें थोडा़ सा नमक और आवश्यकता अनुसार पानी डालकर बारीक पीस लें।

यह भी पढ़ें: केवल इस उपाय को आजमाने के साथ ही आपको अपने सिर पर ढूंढने से भी सफ़ेद बाल नहीं मिलेंगे। सफ़ेद बालों से छुटकारा पाने के लिए यह उपाय बेहद ही कारगर है, जानें इसे और आजमा कर देखें।

अब इस जूस को एक गिलास में निकाल लें और इसे सुबह खाली पेट या नाश्ते के एक घंटे बाद पी सकते हैं। इसे पीने से शरीर में अतिरिक्त गर्मी कम होगी और आपको ठंडक मिलेगी। यह पोषक तत्वों से भरपूर पेय, आपके सिर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, रूखेपन से राहत देता है और झड़े हुए बालों को वापस बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करता है। इससे बाल तेजी से बढ़ते हैं। इसे नियमित रूप से पीने से आपका शरीर और बाल सुरक्षित रहते हैं।

- Advertisement -