बाबा गनौश के नाम से लोकप्रिय ये डिश बच्चे से लेकर बड़े सभी बहुत ही पसंद के साथ खाते हैं, जानें इसे बनाने की विधि और खुद आजमाएं।

बाबा गनौश रेसिपी हिंदी में । Baba ganoush recipe in Hindi

बाबा गनौश (Baba ganoush recipe in Hindi) को ब्रेड या चिप्स या सेंडविच या कबाब या सलाद इत्यादि के साथ खा सकते है। चलिए अब हम आपको घर पर स्वादिष्ट गनौश बनाने की रेसिपी बता रहे है।

बाबा गनौश बनाने के लिए जरुरी सामान
दो मध्यम आकार के ताजे बैंगन, चार लहसुन की कलियां, दो चम्मच ताहिनी, एक चम्मच नींबू का रस, स्वादनुसार लाल मिर्च पॉउडर, एक चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनियाँ, एक चम्मच अनार के दाने, जरुरत के अनुसार जैतून का तेल, स्वादनुसार नमक

- Advertisement -

बाबा गनौश बनाने का तरीका

:
बाबा गनौश बनाने के लिए सबसे पहले बैंगन को पानी को अच्छ तरह से धो लें। उसके बाद बैंगन को सूखे कपड़ें से पोंछ लें। उसके बाद गैस पर एक जाली रख दें। फिर जाली पर बैंगन को रखकर अच्छी तरह से अलट पलट कर भून लें। जब बैंगन भून जाएं तब जाली पर से उतार कर एक प्लेट में निकाल लें।

ठंडा होने पर बैंगन की ऊपरी परत को हटा दें। उसके बाद बैगन का डंठल भी हटा दें। भूने हुए बैंगन को एक मिक्सी के जार में डाल दें। फिर जार में ताहिनी, बारीक पीसा हुआ लहसुन, स्वादनुसार नमक और नींबू का रस डालकर दो या तीन बार मिक्सी को चला लें। आप देखेंगे सब चीजें अच्छी तरह से पिस कर मिक्स हो गई है।

यह भी पढ़ें: आलू कढ़ी पुलाव या चावल इत्यादि के साथ खाने के लिए एक बड़ी ही उपयुक्त और स्वादिष्ट डिश है, जानें इसे घर पर बनाने का आसान सा तरीका और आजमा कर देखें।

मिश्रण को एक बाउल में निकाल कर स्वादनुसार मिर्च डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। उसके बाद बाउल में ऊपर से बारीक कटा हुआ हरा धनियाँ, अनार के दाने और थोड़ा सा जैतून का तेल डालकर गार्निश कर दें। स्वादिष्ट बाबा गनौश बनकर तैयार है।

- Advertisement -