बाबा कालीवीर जी मंत्र हिंदी में । Baba kaliveer ji mantra in Hindi

बाबा कालीवीर जी मंत्र हिंदी में । Baba kaliveer ji mantra in Hindi

बाबा कालीवीर जी की पूजा हिमाचल और जम्मू कश्मीर में मुख्य रूप से की जाती है। कालीवीर बाबा को नाग देवता के रूप में भी जाना जाता है। बाबा के स्वरूप की बात करें तो बाबा काले घोड़े पर काले कपड़ें पहने हुए नजर आते है। बाबा के हाथ में तलवार और गले में नाग दिखाई देता है। कई जगहों पर लोग बाबा कालीवीर को कुलदेवता के रूप में भी पूजते है।

बाबा कालीवीर की पूजा अर्चना सच्चे मन से करने से बाबा बहुत जल्द प्रसन्न होते है और बाबा की कृपा आप पर बरसती है। बाबा की कृपा से आपके जीवन में आने वाली परेशानियां जल्द दूर होती है और जीवन सुखमय बनता है। चलिए अब हम आपको बाबा कालीवीर जी मंत्र के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे है।

- Advertisement -

बाबा कालीवीर जी मंत्र इन हिंदी
ऊं शेषावताराय विधमहे शक्ति रूपाय धीमहि तन्नो वीर प्रचोदयात।

बाबा कालीवीर जी मंत्र का जाप करने का तरीका
बाबा कालीवीर जी के मंत्र का जाप की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले ब्रह्म मुहूर्त में उठ कर फ्रेश होने के बाद स्नान कर लें। स्नान करने के बाद साफ कपड़ें पहन लें। फिर साफ जगह पर साफ आसन बिछा लें। फिर अपने सामने चौकी पर साफ कपडा बिछा कर कपड़ें के ऊपर बाबा कालीवीर जी की मूर्ति या फोटो को रख लें।

बाबा की मूर्ति के सामने दीपक और धूप बत्ती जला दें। बाबा का तिलक करने के बाद पुष्प, फल और मिठाई अर्पित कर दें। उसके बाद बाबा कालीवीर की चालीसा और आरती करें। उसके बाद ऊपर बताए गए मंत्र का जाप 108 बार करें।

यह भी पढ़ें: पूरे भारत भर में भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग को बेहद ही महत्व दिया जाता है, कहा जाता है की जो भी इसकी पूजा कर ले उसके मोक्ष की प्राप्ति होती है, आप भी जानें इन 12 ज्योतिर्लिंग की पूजा करने का मंत्र।

मंत्र उच्चारण के बाद हाथ जोड़कर बाबा से अपनी मनोकमना पूर्ण होने की कामना करें। नियमित रूप से बाबा कालीवीर जी मंत्र का जाप करने से जल्द आपका जीवन सुखमय बनता है।

- Advertisement -