इससे अच्छा शैम्पू शायद ही आपको पूरे बाजार में खोजने से मिले। घर का बना यह शैम्पू आपके बालों को बढ़ने में और घना बनाने में मदद करता है, जानिए इसे तैयार करने का तरीका।

आज के समय में बाजार में लाखों तरह के शैम्पू हैं और सभी ही इस बात से परेशान रहते हैं की आखिर कौन सा शैम्पू बालों के लिए सबसे उपयुक्त है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की आप कितना महंगा शैम्पू इस्तेमाल कर रहें हैं, अगर उस शैम्पू में केमिकल तत्व होंगे तो वह आपके बालों के लिए हानिकारक सिद्ध होंगे। इसलिए शैम्पू वही सबसे अच्छा जिसमें सभी तत्व प्राकृतिक हों।

- Advertisement -

कुल मिलाकर कहा जाए तो सबसे अच्छा उपाय है की आप अपना शैम्पू खुद से अपने घर पर ही प्राकृतिक चीजों से बनायें और इस्तेमाल करें। इससे बालों के लिए कोई खतरा नहीं रहेगा और उनका विकास भी बेहद ही अच्छे से होगा। आज इस ब्यूटी पोस्ट के जरिये हम इसी बारे में जानेंगे और कई तरह से शैम्पू बनाने की पूरी प्रक्रिया को विस्तार से समझायेंगे।

पहला तरीका:
अपने बालों के इस बेहतरीन शैम्पू को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन को गैस पर रखें। उसमें एक बड़े गिलास से एक गिलास पानी डालें। उस पानी में कुछ कटे हुए चुकंदर के टुकड़े, एक इंच कटा हुआ अदरक डालें और उस पानी को उबाल लें। इसे मध्यम आंच पर 5 से 6 मिनट तक उबलने दें और फिर पानी को छान लें।

अब 1/2 चम्मच नींबू का रस, 1/2 चम्मच चुकंदर का लाल पानी, जितना शैम्पू आप अपने सिर पर इस्तेमाल करते हैं, उतनी मात्रा में मिलाएं और एक चुकंदर युक्त शैम्पू बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। इस शैम्पू को अपने सिर पर लगाएं और नहा लें। इससे आपके बाल एकदम काले हो जायेंगे।

दूसरा तरीका:
इसके लिए गैस पर एक बर्तन रखें और उसमें 1 बड़ा गिलास पानी डालें, उसमें 2 चम्मच जीरा, 1 चम्मच चावल डालें और इस पानी को 10 मिनट तक उबालें। आंच को माध्यम पर रख कर इसे उबाल लें। फिर इसे छान लें और केवल पानी अलग कर लें। इस पानी में किसी भी ब्रांड के शैंपू का 1 बड़ा चम्मच मिलाएं और बेहद ही लाभकारी शैम्पू बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। इसे आप अपने सिर पर लगाकर नहा सकते हैं।

तीसरा तरीका:
इस विधि के लिए एक चम्मच मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगो दें। फिर एक मिक्सी का जार लें। फिर इसमें रात भर भीगी हुई मेथी को पानी के साथ डाल दीजिए। उसके बाद इसमें 2 चम्मच अजवाइन और 2 चम्मच एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह पीसकर छान लें। इसे ज्यादा सख्त न पीसें। छलनी में पानी डालकर इसे छान लें।

इससे आपको एक हरे रंग का जूस जैसा तरल पदार्थ मिल जाता है। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल, 1 बड़ा चम्मच शैम्पू जो आप अपने सिर पर इस्तेमाल करते हैं, मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिलाएं। आपका शामप्पा बेहतरीन हो जाएगा, अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और आपके बाल तुरंत मुलायम और मखमली हो जाएंगे। साथ ही इससे आपके बालों को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं।

यह भी पढ़ें: शायद ही आपको पता हो की खीरा न केवल आपकी आँखों के लिए फायदेमंद होता है बल्कि यह आपके चेहरे को भी चमकदार और जवां बनाता है। जानें खीरा को अपने चेहरे पर लगाने का तरीका और आजमाएं।

चौथा तरीका:
जिन लोगों के पास इन सभी प्रक्रिया के लिए समय नहीं है वो इस आसान से उपाय को कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ चावल से निकला मार या चावल का धोया हुआ पानी का उपयोग कर सकते हैं। इसे अपने रोजाना के इस्तेमाल वाली शैम्पू में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। उसके बाद इससे अपने बाल धो लें। इस शैम्पू से आपके बाल बेतहाशा बढ़ते हैं।

- Advertisement -