ब्रेड पकोड़ा बनाने की विधि । Bread Pakoda Recipe in Hindi

ब्रेड पकोड़ा कैसे बनायें । Bread Pakoda Recipe in Hindi

ब्रेड पकोड़ा (Bread Pakoda Recipe in Hindi) एक बेहद ही लाजवाब डिश है जिसे बच्चे से लेकर बड़े तक सभी बेहद ही पसंद करते हैं। इसे बनाना बेहद ही आसान है और इसके लिए आपको ज्यादा किसी सामग्री की आवश्यकता भी नहीं पड़ती। तो, आप भी जानें इसकी रेसिपी और अपने घर पर आजमाएं।

आवश्यक चीजें
ब्रेड – 8
आलू – 4 (उबले और मसले हुए)
कटा हुआ प्याज – 1/2 कटोरी
कटी हुई हरी मिर्च – 2
हरा धनिया कटा हुआ – एक मुट्ठी
बेसन – 1 कप
अमचूर – 1/2 छोटा चम्मच
सौंफ – 1 बड़ा चम्मच
अजवाइन – 1/4 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
हींग और बेकिंग सोडा – एक चुटकी
लाल मिर्च पाउडर और नमक स्वादानुसार
चाट मसाला – 1/2 छोटा चम्मच
तेल – आवश्यकता अनुसार तलने के लिए

- Advertisement -

ब्रेड पकोड़ा बनाने की विधि

इस स्वादिष्ट ब्रेड पकोड़ा को आसानी से अपने घर पर बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें बेसन, हल्दी पाउडर, बेकिंग सोडा, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें, फिर इसे अच्छी तरह से मिलाएं और पकोड़े के लिए मध्यम स्थिरता का बैटर बनाएं और इसमें धीरे-धीरे पानी डालें। इसके बाद इसे अलग रख दें।

इसके बाद एक और कटोरा लें और उसमें आलू, सब्जियां और बाकी मसाले (चाट मसाला को छोड़कर) डालें। फिर इसे अच्छी तरह मिलाएं और अलग रख दें। उसके बाद ब्रेड का एक टुकड़ा लें और उसके ऊपर आलू का मिश्रण फैलाएं और दूसरी ब्रेड से ढक दें। इसी तरह से और भी सेन्डविच बना लीजिये और उन्हें बीच से काट कर तिकोना बना लीजिये।

इस बीच, पकौड़े तलने के लिए मध्यम आंच पर एक कड़ाही में पर्याप्त तेल गरम करें। तेल के अच्छे से गरम होने पर ब्रेड पकौड़े एक-एक करके तेल में डाल दीजिए। इसके बाद मध्यम आंच पर पकौड़ों को दोनों तरफ से डीप फ्राई करें।

यह भी पढ़ें: स्वादिष्ट जर्दा रेसिपी हिंदी में

फिर एक बार फ्राई हो जाने के बाद, उन्हें अतिरिक्त तेल सोखने के लिए एक टिशू पेपर पर रख लें। आपका स्वादिष्ट स्टफ्ड ब्रेड पकोड़ा चटनी या किसी भी सॉस के साथ परोसने के लिए तैयार है। इसे परोसने से पहले पकौड़ों के ऊपर थोड़ा चाट मसाला छिड़क दें।

- Advertisement -