दीप मंत्र । Deep Mantra in Hindi

हर पूजा पाठ में दीपक जलाने का एक खास महत्व होता है। जहाँ दीपक को हमारे जीवन में प्रकाश लाने वाले के रूप में देखा जाता है वहीं आध्यात्मिक रूप से इसका एक और अर्थ है हमारे लिए ज्ञान का प्रकाश प्रज्वलित होना। ऐसी मान्यता है की हमें ईश्वर से पूर्ण ज्ञान की प्राप्ति हो इसी उद्देश्य से पूजा के दौरान दीपक जलाने की परंपरा है।

- Advertisement -
   

दीप मंत्र । Deep Mantra in Hindi

शुभं करोति कल्याणम् आरोग्यम् धनसंपदा।
शत्रुबुद्धिविनाशाय दीपकाय नमोऽस्तु ते।।

दीपो ज्योति परं ब्रह्म दीपो ज्योतिर्जनार्दन:।
दीपो हरतु मे पापं संध्यादीप नमोऽस्तु ते।।

दीप मंत्र का विवरण :
हमारे हिन्दू धर्म में इस दीप प्रज्वलित करने की विधि को एक बड़ा ही खास महत्व दिया गया है। अकसर आपने देखा होगा की किसी भी पूजा या समारोह या कोई भी शुभ कार्य हो, उसके आरम्भ में दीपक प्रज्वलित करने को शुभ माना जाता है। दीपक जलाना इस बात का संकेत देता है की हम इस पूजा या कार्य को शुभ आकांक्षाओं के साथ शुरू कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: नारायण और माता लक्ष्मी के इस खास मात्रा जाप से आपके जीवन की सभी समस्याएं हो सकती हैं समाप्त। धन-वैभव, मान-सम्मान, ख्याति, मानसिक शांति और सुख की हो सकती है प्राप्ति।

दीपक प्रज्वलित करने की इस शुभ प्रक्रिया का सीधा सा अर्थ और उद्देश्य है, जिस तरह से दीपक की ज्योति हमेशा ही ऊपर की ओर उठती है उसी तरह हमारा खुद का और हमारे द्वारा निश्चित किए गए कार्य का विकाश हो और यह हमेशा ही आगे की ओर बढ़े। इसलिए अगर आप भी चाहते की आपका पूर्ण रूप से विकाश हो तो दीपक प्रज्वलित करते समय इस मंत्र का जाप जरूर करें।

- Advertisement -