एगलेस केक रेसपी हिंदी में । Eggless cake recipe in Hindi

एगलेस केक कैसे बनायें । Eggless cake recipe in Hindi

चलिए आज हम आपके साथ घर पर आसान तरीके से एगलेस केक (Eggless cake recipe in Hindi) बनाने की रेसिपी शेयर कर रहे है।

एगलेस केक बनाने के लिए जरुरी सामान
एक कप मैदा, आधा कप मक्खन, आधा कप कन्डेंस्ड मिल्क, एक कप दूध, आधा कप बारीक पीसी हुई चीनी, एक चम्मच बेकिंग पॉउडर, तिहाई चम्मच बेकिंग सोडा, एक चम्मच टूटी फ्रूटी

- Advertisement -

एगलेस बनाने का तरीका

एगलेस केक बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में मैदा, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा को छान कर डाल दें। उसके बाद मक्खन को पिघला कर एक प्याली में डाल दें। फिर प्याली में बारीक पीसी चीनी डालकर अच्छी तरह से मिला लें। उसके बाद प्याली में कन्डेंस्ड मिल्क डालकर मिक्स कर लें।

फिर इस मिश्रण को मैदा वाले बाउल में थोड़ा थोड़ा करके डालते हुए अच्छी तरह से मिला लें। जरुरत के अनुसार दूध डालकर गुठली रहित घोल बना लें। घोल को पकोड़ी के घोल जितना पतला रखना है। उसके बाद जिस बर्तन में केक बनाना है उसमे घी डालकर फैला दें। मैदा वाला घोल इस चिकने बर्तन में डाल दें।

केक के ऊपर टूटी फ्रूटी डाल दें। उसके बाद केके वाले बर्तन को ओवन में रख कर बेक कर लें। केक को 160 डिग्री सेन्टीग्रेड पर लगभग 30 मिनट बेक करने के बाद केक को चैक कर लें। अगर केक पूरी तरह से पाक गया है तो केक को बाहर निकाल कर ठंडा होने दें।

यह भी पढ़ें: सफेद ग्रेवी वाली पनीर बनाने की विधि

अगर केक पूरी तरह से पका नहीं है तो कुछ देर और केक को ओवर में बेक कर लें। ठंडा होने पर चाक़ू की मदद से केक को निकाल लें। स्वादिष्ट एगलेस केक बनकर तैयार है। केक को अपनी पसंद के आकार में काट लें और केक का मजा लें।

- Advertisement -