घर पर बाल बढ़ाने के टिप्स हिंदी में । Hair growth tips at home in Hindi

घर पर बाल बढ़ाने के टिप्स हिंदी में । Hair growth tips at home in Hindi

शायद ही कोई पुरुष या महिला हो जिसे लंबे बाल पसंद ना हो। बाल इंसान की सुंदरता में अहम रोल निभाते है, अगर किसी इंसान के सर पर बाल नहीं है तो बाल वाले इंसान के मुकाबले कम आकर्षक दिखाई देता है। बाल बढ़ाने के लिए इंसान अलग अलग उपाय अपनाता है लेकिन कई बार उसे लाभ प्राप्त नहीं होता है। चलिए आज हम आपको घर बाल बढ़ाने के टिप्स बता रहे है जिन्हे अपनाकर आप आसानी बाल बढ़ा सकते है।

1 – बाल बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है संतुलित भोजन। इसीलिए हमेशा पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करने की कोशिश करें।

- Advertisement -

2 – रात को सोने से पहले बाल और बालो की जड़ो में तेल मालिश जरूर करें। नियमित रूप से तेल मालिश करने से बाल मजबूत और घने होते है।

3 – सर्दियों के मौसम में गर्म पानी से सभी स्नान करते है। कुछ इंसान गर्म पानी से ही बाल धो लेते है। गर्म पानी से बाल नहीं धोने चाहिए गर्म पानी से बाल धोने से बाल रूखे और बेजान होने के साथ साथ बालो की जड़े भी कमजोर होती है।

4 – रोजाना बालो को शैंपू नहीं करना चाहिए। बाजार में मिलने वाले शैंपू का इस्तेमाल ज्यादा करने से बालो की चमक कम हो जाती है और बाल कमजोर भी हो जाते है। अगर आपको रोज शैंपू करना है तो घर पर बने शैंपू का इस्तेमाल करें।

5 – बालो को बढ़ाने के लिए प्याज का रस भी काफी असरदायक होता है। सबसे पहले प्याज को छीलकर पीस लें। फिर पीसी हुई प्याज को छान कर रस निकाल लें। फिर इस रस को अपने बालो और बालो की जड़ो में अच्छी तरह से लगा लें। दो से तीन घंटे बाद बालो को धो लें, हफ्ते में तीन से चार बार प्याज का रस लगाने से जल्द बाल मजबूत और लंबे होते है।

- Advertisement -