हरा भरा पोहा बनाने की विधि । Green Poha Recipe in Hindi

हरा भरा पोहा कैसे बनायें । Green Poha Recipe in Hindi

हरा भरा पोहा (Green Poha Recipe in Hindi) एक बेहद ही लाजवाब और पौष्टिक डिश है जिसे आप झटपट में कभी भी बना सकते हैं। इस खास पोहे में हरे रंग की प्यूरी डाली जाती है जो इसे एक बेहतरीन रंग प्रदान करता है। इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा किसी झंझट भी नहीं उठाना पड़ता। इसे बनाने के लिए मुख्य तौर पर पालक, हरा धनिया, हरी मिर्च, अदरक, पोहा और नमकीन सेव की आवश्यकता पड़ती है। तो, आप भी जानें इसकी रेसिपी और अपने घर पर इसे बना कर जरूर देखें।

आवश्यक चीजें
पोहा – 1 कप
तेल – 1 बड़ा चम्मच
पालक – एक मुट्ठी
हरा धनिया – एक मुट्ठी
हरी मिर्च – 2 कटी हुई
अदरक – 1 इंच कटी हुई
पानी – जरूरत के अनुसार
सरसों के दाने – 1/2 छोटा चम्मच
प्याज – 1 बारीक कटा हुआ
करी पत्ते – कुछ
नमक – आवश्यकता अनुसार
उबले हरे मटर – 1/4 कप
नमकीन सेव – गार्निशिंग के लिए

- Advertisement -

हरा भरा पोहा बनाने की विधि

इस स्वादिष्ट और पौष्टिक हरा भरा पोहा को आसानी से अपने घर पर बनाने के लिए सबसे पहले एक ग्राइंडिंग जार में पालक, हरा धनिया, हरी मिर्च, अदरक, नमक और थोड़ा सा पानी लें। इसे कुछ सेकंड के लिए पीसकर इसकी प्यूरी तैयार कर लें। अब पोहे को छलनी में पानी डालकर धो लीजिये। फिर इसे 5 मिनट के लिए अलग रख दें।

इसके बाद एक पैन में तेल गर्म करें। फिर इसमें राई और प्याज़ डालें और इसे अच्छे से मिलाएं। उसके बाद इसे कुछ सेकंड के लिए भून लें। फिर करी पत्ता और तैयार प्यूरी डालें। अब इसे फिर से अच्छी तरह से मिलाएं और इसे कुछ सेकंड के लिए भून लें। इसके बाद इसमें धोया हुआ पोहा डालें। फिर इसे अच्छी तरह से मिलाते हुए 1 से 2 मिनिट तक भुने।

यह भी पढ़ें: पोहा नमकीन बनाने की विधि

उसके बाद इसमें नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अब इसमें हरे मटर भी डाल दें और अच्छी तरह मिलाने के लिए इसे भुनने के साथ बीच-बीच में 1 से 2 मिनिट तक चलाते रहें। जब यह तैयार हो जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल लें और नमकीन सेव से गार्निश करें। आपका स्वादिष्ट हरा भरा पोहा अब परोसने के लिए तैयार है।

- Advertisement -