हरा भरा डोसा बनाने की विधि । Hara Bhara Dosa Recipe in Hindi

हरा भरा डोसा कैसे बनायें । Hara Bhara Dosa Recipe in Hindi

हरा भरा डोसा (Hara Bhara Dosa Recipe in Hindi) एक बेहद ही लाजवाब डिश है जिसमें मूंग दाल के साथ पालक के पौष्टिक गुण मौजूद होते हैं। यह एक बेहद ही आसानी से और झटपट तैयार होने वाली रेसिपी है। यह बेहद ही स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी लाभदायक होता है। इसे नारियल की चटनी के साथ परोसा जाये तो इसे खाने का आनंद और भी बढ़ जाता है। साथ ही इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा किसी सामग्री की भी आवश्यकता नहीं होती। तो, आप भी इसे अपने घर पर आजमाएं और अपने परिवार के साथ इसका आनंद लें।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
मूंग दाल – 1 कप
पानी – जरूरत के अनुसार
हरी मिर्च – 2
अदरक – 1 इंच कटी हुई
जीरा – 1 छोटा चम्मच
पालक – एक गुच्छा कटा हुआ
नमक – स्वादानुसार
हींग – एक चुटकी
घी या बटर – जरूरत के अनुसार

हरा भरा डोसा बनाने की विधि

इस स्वादिष्ट हरा भरा डोसा को आसानी से अपने घर पर बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल को धोकर 7 से 8 घंटे के लिए भिगो दें। फिर मूंगदाल को छान लें और इसे ग्राइंडिंग जार में ट्रांसफर कर लें। इसके बाद इसमें हरी मिर्च, जीरा और अदरक डालें और इसे पीस कर मध्यम-गाढ़ा घोल तैयार कर लें।

अब इसमें पालक डालकर फिर से पीस लें और फिर इसे एक बाउल में निकाल लें। इसके बाद इसमें नमक और हींग डालें और इसे अच्छी तरह से मिला लें। अब एक तवा गरम करें। फिर तवे पर बैटर डालें और डोसा बनाने के लिए फैलाएं। इसके बाद इसपर घी या बटर की कुछ बूंदे डालें। इसे मध्यम से तेज आंच पर 3 से 4 मिनट तक पकाएं।

यह भी पढ़ें: बंगाली मसूर दाल वड़ा बनाने की विधि

इसी तरह इसे दूसरी तरफ से भी पकाने के लिए पलट दें। जब यह दोनों तरफ से पक जाए तो इसे एक सर्विंग प्लेट में निकाल लें। आपका हरा भरा डोसा अब परोसने के लिए तैयार है। अपने पुरे परिवार के साथ इसका भरपूर आनंद लें।

- Advertisement -