कई तरह के पराठों के बीच सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले प्याज़ के पराठे की बनाने की विधि आज हम देखेंगे

Pyaz ke Parathe Recipe in Hindi । प्याज़ के पराठे बनाने की विधि

“प्याज पराठा” एक लोकप्रिय उत्तर भारतीय व्यंजन है और सभी पराठों में मेरा पसंदीदा है। इसे ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में सर्व किया जा सकता है। ये परांठे रायते, अचार या चटनी के साथ बहुत अच्छे लगते हैं। तो चलिए इस रेसिपी को जल्द ही आजमाते हैं।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
2.5-3 कप मैदा से मैदा का आटा बनाया जाता है
कटा हुआ प्याज – 2-3
कटी हुई हरी मिर्च – 2
कटा हरा धनिया – 1/4 कप
नमक स्वादअनुसार
हल्दी पाउडर – 1/2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
अमचूर/सूखा अमचूर – 1/2 चम्मच
सौंफ – 1/2 चम्मच
अजवायन – 1/2 चम्मच
आवश्यकतानुसार तेल/घी परांठे तलने के लिये

प्याज़ के पराठे बनाने की विधि

सबसे पहले प्याज को बारीक काट लें और इसमें कटी हुई हरी मिर्च, हरा धनिया और नमक डालें। अच्छी तरह मिलाएं और 5-7 मिनट के लिए अलग रख दें। प्याज जल्द ही पानी छोड़ देगा। एक सूती कपड़े की सहायता से उपरोक्त मिश्रण से सारा पानी निचोड़ लें।

अब इसमें हल्दी, लाल मिर्च, अमचूर, अजवाइन और सौंफ डालें। इसे अच्छे से मिलाएं। प्याज के परांठे में भरने के लिये स्टफिंग तैयार है। इसके बाद गेंहू के आटे और मध्यम आकार की लोइयां बनाकर बेल लें और चकले पर थोड़ा मैदा लगाकर बेल लें। इसे लगभग 3 इंच आकार में बेल लें और इसके ऊपर 1 बड़ा चम्मच स्टफिंग/फिलिंग रखें। आटे के सभी किनारों को एक साथ लाएं और उन्हें बीच में दबाएं।

रोल को फिर से चपटा करें और थोड़ा और मैदा छिड़कें। अब पराठे को चारों तरफ से हल्का सा बेल लें और बीच में से भी 4-5 इंच व्यास का एक परफेक्ट गोला बना लें। एक नॉन स्टिक तवा गरम करें और बेले हुए पराठे को उसके ऊपर डालें। जब परांठे की निचली सतह आधी पक जाए तो चैक कीजिए, परांठे को पलट दीजिए और चमचे की सहायता से इसमें थोड़ा सा घी/तेल डाल दीजिए।

यह भी पढ़ें: सादी पूरियां तो आप खाते ही होंगे आज इस धनियेवाले पुरी को अपने घर पर आजमाएं और स्वाद का लें आनंद

अब पराठे को फिर से पलट दें ताकि नीचे की तरफ घी/तेल वाला हो जाए। ऊपर की तरफ भी घी/तेल लगाएं। परांठे को 1 और 2 बार पलट दीजिये ताकि पराठा अच्छे से पक जाये। पकाते समय आप प्याज के परांठे के किनारों को चपटी चम्मच से दबा सकते हैं। इस तरह आपका स्वादिष्ट प्याज का पराठा तैयार है। इसे दही, रायता, चटनी, अचार आदि के साथ गरमा गरम परोसें।

- Advertisement -