उत्तरी भारतीय इलाके में कटहल कोफ्ता करी एक बहुत ही लोकप्रिय सब्जी है जिसके स्वाद के दीवाने बच्चे से लेकर बड़े तक सभी ही हैं। आप भी जानें इसे बनने का तरीका

कटहल कोफ्ता करी बनाने की विधि । Kathal Kofta Curry Recipe in Hindi

कटहल कोफ्ता करी एक तली हुई सब्जी है जिसे प्याज-टमाटर की ग्रेवी में पकाया जाता है। यह एक स्वादिष्ट करी है जिसे रोटी/चावल के साथ परोसा जाता है। इस स्वादिष्ट करी को बनाना बहुत ही आसान है। कटहल के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। तो इस रेसिपी को अपने घर पर ट्राई करें।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
आलू – 2, उबाले हुए
कटहल के क्यूब्स – 1 कप, उबाले हुए
टमाटर – 1, कटा हुआ
प्याज – 2, कटा हुआ
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
अदरक-लहसुन का पेस्ट – 2 छोटे चम्मच
गरम मसाला पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच
ताज़ा हरा धनिया गार्निशिंग के लिए
नमक स्वाद अनुसार
हरी मिर्च – 2, कटी हुई
जीरा – 1/4 छोटी चम्मच
तेज पत्ता – 2
साबुत लाल मिर्च – 1
तेल आवश्यकता अनुसार

कटहल कोफ्ता करी बनाने की विधि

सबसे पहले एक बाउल लें उसमें उबले हुए कटहल और आलू डालें। इन्हें अच्छे से मैश कर लें। मैश किए हुए आलू और कटहल के मिश्रण में 2 छोटे चम्मच कटा हुआ प्याज, हरी मिर्च, नमक, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें। इसे अच्छे से मिलाएं।

अब मिश्रण में से थोड़ा-थोड़ा मिश्रण लेकर छोटे-छोटे गोले बना लें। इन्हें चपटा करें और धीमी आंच पर तेल में सुनहरा भूरा होने तक तलें। इसे एक तरफ रख दें। करी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल डालकर गर्म करें। कटा हुआ प्याज़ डालकर 2 मिनिट तक भूनें।

अब अदरक-लहसुन का पेस्ट, हल्दी पाउडर, मिर्च पाउडर और नमक डालें। मिलाकर एक मिनट तक पकाएं। फिर कटे हुए टमाटर डालकर 3-4 मिनट तक तब तक पकाएं जब तक कि मसाला तेल न छोड़ने लगे। स्थिरता को समायोजित करने के लिए पानी डालें और 2-3 मिनट तक उबालें।

यह भी पढ़ें: दही और कुछ आसानी से मिलने वाली सामग्री के साथ बिना झंझट के घर पर बना सकते हैं श्रीखंड जैसी लाजवाब डिश, किसी भी सुबह मौके पर जरूर ट्राई करें।

अब कढ़ी में कटहल के कोफ्ते डाल दें। 2 मिनट तक पकाएं फिर गैस बंद कर दें। गरम मसाला और ताज़ा हरा धनिया डालें। आपका लाजवाब ‘कटहल कोफ्ता करी’ परोसने के लिए तैयार है। पराठे या चावल के साथ परोसें।

- Advertisement -