नींबू का अचार बनाने की विधि । Lemon Pickle Recipe in Hindi

नींबू का अचार कैसे बनायें । Lemon Pickle Recipe in Hindi

नींबू का यह अचार एक बेहद ही आसानी से बनने वाला अचार (Lemon Pickle Recipe in Hindi) है जो अपने तीखे और चटपटे स्वाद के लिए बहुत ही लोकप्रिय है। हालाँकि यह बेहद ही आसानी से बनता है लेकिन इसे पूरी तरह से तैयार होने में समय लगता है। तो आप भी जानें इस स्वादिष्ट आचार को बनाने की रेसिपी और अपने घर पर आजमाएं।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
नींबू – 1/2 किग्रा
नमक – 4 बड़े चम्मच
गुड़ – 25 ग्राम
चीनी – 25 ग्राम
पानी – 1/2 कप
काली मिर्च पाउडर – 1 बड़ा चम्मच
भुना जीरा पाउडर – 1 छोटा चम्मच
गरम मसाला – 1 छोटा चम्मच
अजवाइन – 1 छोटा चम्मच
हींग – 1/4 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 2 से 3 टेबल स्पून या आवश्यकतानुसार
काला नमक – 1 छोटी चम्मच या आवश्यकतानुसार

नींबू का अचार बनाने की विधि

इस लाजवाब नींबू के अचार को आसानी से अपने घर पर बनाने के लिए सबसे पहले मध्यम आकार के पतले छिलके वाले नींबू को पानी में अच्छी तरह से धो लें। फिर उन्हें किचन टॉवल पर फैलाएं और ठीक से सुखा लें। इसके बाद इन्हें टुकड़ों में काट लें और इनके बीज निकाल लें। फिर इसे एक एयरटाइट कंटेनर में डालें और इसमें नमक डालकर 4 से 5 दिन के लिए अलग रख दें।

ध्यान रहे की बीच-बीच में इसे चलाते रहें क्योंकि इससे नमक को ठीक से घुलने में मदद मिलती है। इसके बाद एक पैन गरम करें और उसमें चीनी, गुड़ और पानी डालें और तेज आंच पर इसे लगातार चलाते हुए घोलें। 2 से 3 उबाल आने पर इसमें काली मिर्च पाउडर, भुना जीरा पाउडर, गरम मसाला पाउडर, काला नमक, अजवायन, हींग, लाल मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें।

यह भी पढ़ें: कच्चे आम हींग का अचार बनाने की विधि

अब इसमें नींबू डालकर धीमी से मध्यम आंच पर इसे भूनें। इसके बाद गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। आपका स्वादिष्ट नींबू का अचार परोसने के लिए तैयार है।

- Advertisement -