सूजी के गुलाब जामुन रेसिपी हिंदी में । Suji ke gulab jamun recipe in Hindi

सूजी के गुलाब जामुन कैसे बनायें । Suji ke gulab jamun recipe in Hindi

मावे के गुलाब जामुन तो आपने बहुत बार खाएं होंगे। लेकिन आज हम आपको घर पर आसान तरीके से सूजी के गुलाब जामुन (Suji ke gulab jamun recipe in Hindi) बनाने की रेसिपी के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे है।

- Advertisement -

सूजी के गुलाब जामुन बनाने के लिए जरुरी सामान
एक कप सूजी, जरुरत के अनुसार घी, स्वादनुसार चीनी, दो कप दूध, एक चम्मच हरी इलाइची पॉउडर, एक चम्मच बारीक कटे हुए बादाम, एक चम्मच बारीक कटा हुआ पिस्ता, जरुरत के अनुसार तेल

सूजी के गुलाब जामुन बनाने का तरीका

सूजी के गुलाब जामुन बनाने के लिए एक कड़ाही में एक चम्मच घी डालकर गर्म होने के लिए रख दें। जब घी पिघल जाएं तब कड़ाही सूजी छानकर डाल दें। मध्यम आँच पर सूजी को भूनें। चार मिनट भूनने के बाद कड़ाही में लगभग दो कप दूध डालकर अच्छी तरह से मिलाते हुए पकाएं।

मिश्रण को तब तक पकाएं जब तक मिश्रण मावे जैसा नहीं हो जाता है। उसके बाद गैस को बंद कर दें। मिश्रण को एक प्लेट में निकाल लें। फिर जब मिश्रण हल्का ठंडा हो जाएं तब मिश्रण में एक चम्मच घी डालकर अच्छी तरह से मसल लें। फिर इस मिश्रण में से थोड़ा सा मिश्रण लेकर बीच में बारीक कटे हुए बादाम और पिस्ता डालकर छोटी छोटी बॉल बना लें।

चाशनी बनाने के लिए एक पैन में चीनी और पानी डालकर गर्म होने के लिए रख दें। जब चाशनी बनने वाली हो तब उसमे इलाइची पॉउडर डालकर मिक्स कर लें। चाशनी बनने पर गैस को बंद कर दें। एक कड़ाही में बॉल को तलने के लिए तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें।

यह भी पढ़ें: स्टफ्ड कुलचा रेसिपी हिंदी में

जब तेल गर्म हो जाएं तब बॉल को गर्म तेल में डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें। फिर तले हुए गुलाब जामुन को चाशनी में डाल दें। 30 मिनट बाद गुलाब जामुन बनकर तैयार है। प्याली में निकाल कर गुलाब जामुन सर्व करें।

- Advertisement -