सूर्य बीज मंत्र । Surya Beej Mantra in Hindi

इस बात में कोई संकोच नहीं है की इस संसार में सूर्य की किरणों की वजह से ही सभी जीव-जंतु, पेड़-पौधे, मनुष्य का जीवन संभव हो पा रहा है। हिन्दू धर्म में सूर्य को भी देव की तरह ही पूजा जाता है और उनका सभी के जीवन में एक बड़ा ही महत्व है। यहाँ तक की कई ग्रंथों में सूर्य देव को नारायण के एक अंश के रूप में भी प्रस्तुत किया गया है।

- Advertisement -
   

सूर्य बीज मंत्र । Surya Beej Mantra in Hindi

ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय: नम: ।

सूर्य बीज मंत्र का विवरण :
हमारे हिन्दू धर्म में सूर्य देव की पूजा अर्चना का एक बड़ा ही महत्व है। ऐसी मान्यता है की यदि किसी व्यक्ति के तप से सूर्य देव प्रसन्न हो जाएं तो वह अपनी कृपा दृष्टि से उस व्यक्ति अपने सामान ही आभा प्रदान करते हैं और उस व्यक्ति को इतना सक्षम बना देते हैं की इस पूरे संसार में उसके नाम की प्रसिद्धि होती है।

यह भी पढ़ें: इस खास मंत्र के जाप मात्र से आप भी पा सकते हैं धन का भण्डार, जीवन में समृद्धि। कई लोगों ने उठाया है इसका लाभ, आप भी जानें और अपने जीवन को संवारें।

सूर्य देव की आराधना के लिए सबसे उपयुक्त समय सूर्योदय के समय होता है। स्नान वगैरह करके एक लाल आसान ग्रहण करें और किसी लाल कपड़े से अपने सिर को ढक कर इस मंत्र का जाप करें। मंत्र का जाप करने के लिए साथ में रुद्राक्ष की माला रखें। अगर आपके लिए मुमकिन हो तो एक सूर्य देव की प्रतिमा को पूर्व दिशा में स्थापित करें और उसी के समक्ष बैठकर इस मंत्र का जाप करें।

- Advertisement -