तवा पुलाव बनाने की विधि । Tawa Pulao Recipe in Hindi

तवा पुलाव कैसे बनायें । Tawa Pulao Recipe in Hindi

किसी भी खास अवसर पर बनाने के लिए तवा पुलाव (Tawa Pulao Recipe in Hindi) एक बेहद ही उपयुक्त डिश है। इसका लाजवाब स्वाद हर बच्चे से लेकर बड़े तक को पसंद आता है। कहा जाता है की इस तवा पुलाव की उत्पत्ति मुंबई की गलियों से हुई है, हालाँकि आज के समय में यह पूरे भारत में एक लोकप्रिय पुलाव की डिश बन चूका है। इसे बनाना भी बेहद आसान है और यह झटपट तैयार भी हो जाता है। अकसर लोग इसे दही रायता के साथ खाना पसंद करते हैं। तो आप भी जानिए इसे बनाने की खास रेसिपी और अपने घर पर इसे आजमाइए।

आवश्यक चीजें
तेल – 1 बड़ा चम्मच
जीरा – 1 छोटी चम्मच
प्याज – 3 छोटे चम्मच
अदरक-हरी मिर्च-लहसुन पेस्ट – 1 छोटी चम्मच
शिमला मिर्च – 3 छोटे चम्मच
हरे मटर – 1/4 कप
नमक – स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
टमाटर – 1 बारीक कटा हुआ
पनीर – 1/4 कप छोटे क्यूब्स
उबले आलू – 1 छिला और बारीक कटा हुआ
हरा धनिया – एक मुट्ठी + गार्निशिंग के लिए
पके हुए चावल – 1 कप
नींबू का रस – 1 नींबू का
पनीर – आवश्यकता अनुसार सजावट के लिए

- Advertisement -

मसाला तड़का बनाने के लिए :
मक्खन – 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
पाव भाजी मसाला – 2 से 3 छोटे चम्मच

तवा पुलाव बनाने की विधि

इस लाजवाब तवा पुलाव को आसानी से अपने घर पर बनाने के लिए सबसे पहले आपको आलू को उबाल कर अलग रख लेना है। फिर चावल को एक सिटी पर पका कर अलग रख लें। इसके बाद एक तवे में तेल गरम करें और उसमें जीरा और प्याज डालें। फिर इसे अच्छी तरह मिलाएँ और उसके बाद अदरक-हरी मिर्च-लहसुन का पेस्ट डालकर इसे कुछ सेकंड के लिए भून लें।

इसके बाद इसमें शिमला मिर्च, हरे मटर, नमक और लाल मिर्च पाउडर भी डालें और अच्छी तरह मिलाकर, तेज आंच पर 2 से 3 मिनट के लिए भूनें। फिर टमाटर, पनीर और उबले हुए आलू डालें। फिर इसे अच्छी तरह मिलाएं और मैश करने वाले मैशर की मदद से इसे हल्का सा मैश कर लें।

इसी बीच, मसाला तड़का बनाने के लिए तड़का पैन में मक्खन गर्म करें। फिर गैस को बंद कर के इसमें लाल मिर्च पाउडर और पाव भाजी मसाला डालें। फिर इसे अच्छी तरह मिलाकर मैश की हुई सब्जी में डाल दें। तड़का लगाने के बाद मैश की हुई सब्जी को भी अच्छी तरह से मिला लें।

यह भी पढ़ें: बादाम शीरा बनाने की विधि

उसके बाद इसमें हरा धनिया और पके हुए चावल डालें। इसे 1 से 2 मिनट तक अच्छे से मिलाकर इसमें नींबू का रस डालें और इसे फिर से अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इसे इसे धनिया पत्ती और पनीर से गार्निश करें। आपका तवा पुलाव अब परोसने के लिए तैयार है।

- Advertisement -