वेज मनचाऊ सूप बनाने की विधि । Veg Manchow Soup Recipe in Hindi

वेज मनचाऊ सूप कैसे बनायें । Veg Manchow Soup Recipe in Hindi

वेज मनचाऊ सूप कई सब्जियों के साथ बनने वाला एक स्वादिष्ट सूप (Veg Manchow Soup Recipe in Hindi) है जिसमें नूडल्स और सॉस का एक अलग सा स्वाद भी होता है। यह एक बेहद ही आसानी से बनने वाली डिश है, जो आपकी सेहत के लिए पौष्टिक भी होता है। इसमें मौजूद सब्जियों के स्वाद के साथ सॉस का खट्टा-मीठा अंदाज इसे और भी लाजवाब बना देता है। इसे आप कभी भी बिना ज्यादा किसी झंझट के घर पर बना सकते हैं। तो, जानिए इसकी रेसिपी और अपने घर इसे बनाने की कोशिश जरूर करिये।

आवश्यक चीजें
तेल – 1 बड़ा चम्मच
लहसुन – 1/2 छोटा चम्मच, कुचला हुआ
अदरक – 1/2 छोटा चम्मच, कसा हुआ
पत्ता गोभी – 2 से 3 टेबल स्पून बारीक कटी हुई
गाजर – 1, बारीक कटी हुई
शिमला मिर्च – 1/2, बारीक कटी हुई
बीन्स – आवश्यकतानुसार, बारीक कटी हुई
हरा प्याज – आवश्यकतानुसार, बारीक कटा हुआ
हरी मिर्च – 2 छोटे चम्मच, बारीक कटी हुई
उबले हुए नूडल्स – 1/2 कप
नमक – आवश्यकता अनुसार
काली मिर्च पाउडर – आवश्यकता अनुसार
सोया सॉस – 2 छोटे चम्मच
रेड चिली सॉस – 2 छोटे चम्मच
सफेद सिरका – 2 छोटे चम्मच
धनिया पत्ती – आवश्यकतानुसार, बारीक कटी हुई
गरम पानी – जरूरत के अनुसार

- Advertisement -

वेज मनचाऊ सूप बनाने की विधि

इस स्वादिष्ट वेज मनचाऊ सूप को आसानी से अपने घर पर बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल गर्म करें और तेज आंच पर लहसुन और अदरक को अच्छी तरह भूनें। इसके बाद इसमें पत्ता गोभी, गाजर, शिमला मिर्च और बीन्स डालें और इन्हें कुछ सेकंड के लिए चलाते हुए अच्छी तरह भूनें।

इसके बाद इसमें हरा प्याज़ और हरी मिर्च भी डाल दें और इसे अच्छी तरह से मिला लें। अब इसमें आपको उबले हुए नूडल्स, नमक और काली मिर्च पाउडर डाल देना है और फिर से इसे अच्छी तरह से मिला लेना है। उसके बाद सोया सॉस, रेड चिली सॉस और व्हाइट विनेगर को भी इसमें डाल दें और चमचे की मदद से इसे अच्छे से मिला लें।

यह भी पढ़ें: मेथी गोभी की सब्जी बनाने की विधि

अब इसमें हरा धनिया और थोड़ा गर्म पानी डालें और अच्छी तरह से मिला लें। फिर इसमें उबाल आने तक इसे पकाएं। जब यह अच्छी तरह से उबल जाए तो इसे एक सर्विंग बाउल में डालें और हरी प्याज़ से सजाएँ। आपका स्वादिष्ट वेज मनचाऊ सूप अब परोसने के लिए तैयार है।

- Advertisement -