आटे की पूरी को बनाने का ये खास अंदाज बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को बहुत ही पसंद आता है, जानें इसे बनाने की ये खास विधि और घर पर आजमा कर देखें।

आटे की पूरी बनाने की रेसिपी हिंदी में । Aate ki poori recipe in Hindi

भारत में लगभग सभी घरो में त्यौहार और प्रोग्राम के समय पर पूरी जरूर बनती है। आटे की पूरी (Aate ki poori recipe in Hindi) बच्चो को बहुत ज्यादा पसंद होती है। चलिए अब हम आपको आटे की पूरी बनाने की रेसिपी बता रहे है।

- Advertisement -
   

आटे की पूरी बनाने के लिए जरुरी सामान
दो कप गेंहू का आटा, आधा चम्मच अजवाइन, जरुरत के अनुसार तेल, स्वादनुसार नमक

आटे की पूरी बनाने का तरीका

आटे की पूरी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में गेंहू के आटे को छान लें। उसके बाद बाउल में अजवाइन, एक चम्मच तेल और स्वादनुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। उसके बाद जरुरत के अनुसार थोड़ा थोड़ा पानी डालकर नरम आटा गूंथ लें। नरम आटा गूंथने के बाद आटे को किसी कपड़ें से ढककर रख दें।

फिर एक कड़ाही में पूरी तलने के लिए तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। फिर थोड़ा सा तेल हाथ में लेकर हाथो को चिकना कर लें। फिर चिकने हाथ से आटे को हल्का सा गूंथ कर चिकना कर लें। गूंथे हुए आटे में से थोड़ा सा आटा लेकर लोई बना लें। फिर चकले बेलन की मदद से लोई की पूरी बेल लें।

यह भी पढ़ें: किसी भी खास मौके पर अगर आपको बड़ी मात्रा में मटन बनाने हो तो घबराएं नहीं, इस तरीके को जानें और इसकी मदद से 15 किलो मटन तक आसानी के साथ अपने घर पर बनायें।

बेली हुई पूरी को गर्म तेल में डाल दें। करछी की मदद से पूरी को चारो तरफ से दबाते हुए फुलाते हुए तलें। जब पूरी सिक कर गोल्डन ब्राउन हो जाएं तब पूरी को कड़ाही में से निकालकर प्लेट में निकाल लें। बस स्वादिष्ट आटे की पूरी बनकर तैयार है। गरमा गर्म आटे की पूरी को अपनी पसंद की सब्जी और अचार के साथ सर्व करें।

- Advertisement -