अमृतसरी कुलचा बनाने की विधि । Amritsari Kulcha Recipe in Hindi

अमृतसरी कुलचा कैसे बनायें । Amritsari Kulcha Recipe in Hindi

अमृतसरी कुलचा (Amritsari Kulcha Recipe in Hindi) एक आलू के मसालेदार मिश्रण से भरा हुआ लाजवाब पराठा है जो किसी के भी मुंह में पानी ला दे। इसे बनाने का एक खास अंदाज होता है, इसे खुले चूल्हे पर पकाया जाता है। यह एक कुरकुरा और मक्खन से भरा लजीज पराठा होता है। इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा मशक्कत की भी जरूरत नहीं होती और इस मशहूर कुलचे को आप घर पर आसानी से बना सकते हैं। तो, आप भी इसकी रेसिपी जानें और अपने घर पर बनाने की कोशिश जरूर करें।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
आटा तैयार करने के लिए :
गेहू का आटा – 1 कप
मैदा – 1/2 कप आटा गूंदने के लिए और आवश्यकता अनुसार डस्टिंग के लिए
नमक – 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार
दही – 3 बड़े चम्मच
बेकिंग पाउडर – 1 छोटा चम्मच
पिसी हुई चीनी – 1 छोटा चम्मच
तेल – 1 छोटा चम्मच
पानी – आवश्यकतानुसार

आलू की स्टफिंग तैयार करने के लिए :
उबले आलू – 2 बड़े आकार के मैश किए हुए
चाट मसाला – 1 छोटा चम्मच
अमचूर पाउडर – 1 छोटा चम्मच
अदरक (कद्दूकस किया हुआ) – 1/2 छोटा चम्मच
हरी मिर्च – आवश्यकता अनुसार
नमक – आवश्यकता अनुसार
धनिया पत्ता – आवश्यकता अनुसार बारीक कटी हुई
काले तिल – आवश्यकतानुसार
बटर – जरूरत के अनुसार

अमृतसरी कुलचा बनाने की विधि

अमृतसरी कुलचा के नाम से लोकप्रिय इस मुंह में पानी लाने वाला पराठा को बनाने के लिए सबसे पहले आपको इसके लिए आटा तैयार करने की जरूरत है। एक बाउल लें और उसमें गेहूं का आटा, मैदा, नमक, दही, बेकिंग पाउडर, पाउडर चीनी और तेल डालें। फिर सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें। इसके बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ लें। फिर इसे एक मलमल के कपड़े से ढककर 2 घंटे के लिए अलग रख दें।

अब आलू की स्टफिंग तैयार करने के लिए एक बाउल लें और उसमें मैश किए हुए आलू, चाट मसाला, अमचूर पाउडर, अदरक, हरी मिर्च, नमक और हरा धनिया डालें। फिर इन सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लें। आपकी स्टफ़िंग तैयार है, अब हमें कुलचे को बनाने की तैयारी करनी है।

कुल्चा बनाने के लिए हमने जो पहले तैयार किया था उस गुथे हुए आटे से थोड़ा सा आटा निकालिये, उसे गोल, लोई का आकार दीजिये और चपटा कर लीजिये। इसे मैदा से डस्ट करें और एक गोलाकार चकले पर बेलन का उपयोग करके थोड़ा सा बेल लें। अब, आलू के मिश्रण के कुछ हिस्से को बीच में रखें, किनारों को एक साथ लाएँ और बीच में मोड़ना शुरू करें।

इसके बाद इसे पलट दें और थोड़े से काले तिल और हरा धनिया छिड़कें और फिर इसे धीरे से दबाएं। अब इसे फिर से पलट दें ताकि धनिया पत्ती और काले तिल नीचे की ओर हो जाएं। इसके बाद इसे धीरे से एक मोटे गोलाकार आकार में बेल लें। अब, इसे पानी लगाएं और सुनिश्चित करें कि आप इसे समान रूप से लगाएं ताकि यह कुलचे को पैन में चिपकने में मदद करे।

इसके बाद एक पैन को गरम करें और पानी लगी हुई साइड को नीचे रखते हुए कुलचे को पैन में दाल दें। कृपया नॉन-स्टिक पैन का उपयोग न करें; अन्यथा, यह पैन से नहीं चिपकेगा। अब पैन को उल्टा पलट दें और कुलचे को सीधे आग पर तब तक पकाएं जब तक कुलचे फूल कर सुनहरे भूरे रंग के न हो जाएं।

यह भी पढ़ें: नारियल लड्डू रेसिपी हिंदी में

अब कुलचे को पैन से धीरे से निकाल कर एक प्लेट में निकाल लें। इसके बाद कुलचे पर बटर लगा लें। आपका स्वादिष्ट अमृतसरी कुलचा अब बनकर बिलकुल तैयार है, इसे गरमा गरम परोसें और परिवार के साथ भरपूर आनंद लें।

- Advertisement -