शायद ही आपको पता हो की दही के साथ आप कई सारे ब्यूटी टिप्स अपने घर पर ही आजमा सकते हैं, इसके लिए ब्यूटी पार्लर में पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे और आपके बालों और चेहरे की कई सारी समस्याएं आसानी से हल हो जाएंगी।

हर कोई अपने चेहरे और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के ब्यूटी टिप आजमाता है, कई तो ब्यूटी पलोर में हजारों खर्च करते हैं। अब आप ब्यूटी सैलून में जाए बिना अपने घर पर मौजूद उत्पादों से अपने चेहरे, गर्दन, हाथ, पैर और बालों की देखभाल कर सकते हैं, वह भी दही के साथ किए जाने वाले इन उपायों के साथ। इस बारे में पूरी जानकारी इस ब्यूटी पोस्ट में जानें।

- Advertisement -

दही ब्यूटी टिप्स:
सबसे पहले आप इस जानें की दही से अपने बालों की देखभाल कैसे करें। इस उपाय के लिए मेथी को चार घंटे के लिए भिगोकर पीस लें। इसके लिए मेथी के पाउडर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही बिना खमीर वाला दही मिलाकर अच्छे से पेस्ट की तरह गूंथ लें और इसे पैक की तरह अपने बालों पर लगाएं और दस मिनट के बाद किसी माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को धो लें।

साइनस की समस्या होने पर आप इस पैक में चार मिर्च पाउडर मिलाकर सिर पर लगा सकते हैं। यह पैक एक बेहतरीन पैक है जो बालों के झड़ने, डैंड्रफ जैसी सभी समस्याओं को ठीक करता है, बालों को झड़ने से रोकता है और बालों को तेजी से बढ़ने के साथ-साथ चिकना भी बनाता है। दही और मेथी दोनों ही शरीर को ठंडक प्रदान करते हैं जो सिर में गर्मी के स्तर को कम करते हैं और तेजी से बालों के विकास में मदद करते हैं।

साथ ही अगर आप इस दही से बने फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएंगी तो आपके चेहरे के सारे कील और दाग-धब्बे गायब हो जाएंगे। साथ ही चेहरे पर मुंहासे भी गायब हो जाएंगे और यह पैक चेहरे को गोरा बनाने में मदद करेगा। ऑयली स्किन वाले इस दही में मुलतानी मिट्टी और थोड़ी सी कस्तूरी हल्दी मिलाकर एक पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। इससे चेहरे का अतिरिक्त तेल कम होता है और चेहरा चमकदार और खूबसूरत बनता है।

- Advertisement -

इसी तरह अगर आप इस दही में ओट्स का पाउडर मिलाकर एक पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगा लें तो इससे चेहरे की रंगत और भी निखर जाएगी। अगर आप इस पैक को अपनी गर्दन पर लगाते हैं तो गर्दन का काला रंग भी गायब हो जाता है और यह चमकदार हो जाता है। इसके अलावा अगर आप इन पैक को हाथ, पैर आदि शरीर पर कहीं भी लगाएंगे तो रंग बदल जाएगा।

इस दही से हम कई ब्यूटी टिप्स बना सकते हैं। दही में मौजूद लैक्टिक ऑक्साइड हमारी त्वचा की देखभाल में काफी मदद करता है। इन सभी पैक को बनाते समय हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादा फर्मेन्टेड दही का इस्तेमाल न करें। साथ ही फ्रिज की ठंडी दही का इस्तेमाल न करें।

यह भी पढ़ें: क्या बालों में हाथ फेरते ही आपके बाल भी झड़ने लगते हैं? फिक्र ना करें, और अपने किचन में ही मौजूद इन तीन चीजों के साथ करें यह उपाय, बालों का झड़ना हो जायेगा बिलकुल ही बंद।

अपने घर पर ही मात्र दही के साथ आप कई तरह के उपाय कर सकते हैं और आसानी से अपने पूरे शरीर की देखभाल कर सकते हैं, वो भी बिना ज्यादा पैसा खर्च किए। अगर आपको यहाँ बताये गए ब्यूटी टिप्स पसंद आये तो इन्हें खुद आजमा कर देखें और अपने ब्यूटी सैलून के खर्च को कम करें।

- Advertisement -