हरी सब्जी तो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता ही है, साथ में अगर बेहतरीन स्वाद भी मिल जाए तो क्या कहना, इसी तरह की सब्जी है भिंडी की सब्जी, तो चलिए इसे आज़माते है

भिंडी की सब्जी बनाने की विधि | Bhindi Ki Sabji Recipe in Hindi

अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने वाले लोगों के लिए भिंडी की सब्जी लाज़वाब व्यंजन है। इसे आप अपने किचन में बहुत ही आसानी से बना सकते है। इस रेसिपी को बनाने के लिए आपको किसी और सब्जी की जरूरत नहीं है। इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता। इसे लोग रोटी या पराठे के साथ खाना ज्यादा पसंद करते है। आइए नीचे देखते है कि ये कैसे बनता है।

- Advertisement -

आवश्यक चीज़ें
भिंडी – 500 ग्राम कटा हुआ
धनिया जीरा पाउडर – 2 छोटे चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 2 छोटे चम्मच
गरम मसाला – 1 छोटा चम्मच
आमचूर पाउडर – 1 छोटा चम्मच
तेल – 2 बड़े चम्मच
जीरा – 1 छोटा चम्मच
हींग – एक चुटकी
हरी मिर्च – 3 कतरी हुई
हल्दी पाउडर – 1 छोटा चम्मच
नमक – स्वादानुसार

भिंडी की सब्जी बनाने की विधि

एक पैन ले। इसमें तेल गर्म करें। इसमें जीरा, हींग, हरी मिर्च और हल्दी पाउडर डालें। इसे अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसमें भिंडी डालें। अब मध्यम आंच पर 2 मिनट के लिए अच्छी तरह मिलाएं। अब इसमें नमक, धनिया-जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालें। इसे अच्छी तरह मिलाएं।

यह भी पढ़े: पनीर से बनी विभिन्न रेसिपी में सबसे प्रमुख रेसिपी है पनीर चिंगारी, आइए जानते है ये कैसे बनता है

अब पैन को ढक्कन से ढककर मध्यम आंच पर 5 मिनट तक भूनें। इसे बीच-बीच में हिलाते रहें। अच्छी तरह पकने के बाद, इसमें आमचूर पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। फिर इसे प्लेट में निकाल लें। इस तरह आपका भिंडी की सब्जी बनकर तैयार है। अब इसे अपने परिवार को परोसे और इसके बेहतरीन स्वाद का आनंद उठाये।

- Advertisement -