भुट्टे की कीस एक बड़ी ही स्वादिष्ट और पौष्टिक डिश है जिसे बच्चे बड़े ही पसंद से खाते हैं, जानें इसे बनाने का तरीका और अपने घर पर आजमाएं।

भुट्टे की कीस रेसिपी हिंदी में । Bhutte ki kees recipe in Hindi

भुट्टे की कीस इंदौर के सबसे प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड है। दूधिया भुट्टे से बनी कीस (Bhutte ki kees recipe in Hindi) खाने में बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होने के साथ साथ पौष्टिक भी होती है। चलिए अब हम आपको भुट्टे की कीस बनाने की रेसिपी बता रहे है।

- Advertisement -

भुट्टे की कीस बनाने के लिए जरुरी सामान
चार दूधिया भुट्टे, एक कप दूध, दो चम्मच बारीक घिसा हुआ नारियल, दो चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनियाँ, दो बारीक कटी हुई हरी मिर्च, चौथाई चम्मच बारीक घिसा हुआ अदरक, दो चुटकी हींग, आधा चम्मच सरसों के दाने, स्वादनुसार लाल मिर्च पॉउडर, चौथाई चम्मच हल्दी पॉउडर, स्वादनुसार नमक, एक चम्मच चीनी, एक चम्मच नींबू का रस

भुट्टे की कीस बनाने का तरीका

भुट्टे की कीस बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में भुट्टो को कद्दूकस कर लें। उसके बाद एक कड़ाही में दो चम्मच घी डालकर गर्म होने के लिए रख दें। जब घी पिघल जाएं तब कड़ाही में जीरा, सरसो एक दाने और हींग डालकर भून लें। जब जीरा भून जाएं तब कड़ाही में बारीक घिसा हुआ अदरक, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, हल्दी पॉउडर और भुट्टो का पेस्ट डालकर भूने।

पाँच मिनट भूनने के बाद मिशन का रंग बदल जाता है तब कड़ाही में स्वादनुसार लाल मिर्च पॉउडर डालकर मिक्स कर लें। एक मिनट बाद दूध और चीनी डालकर लगातार चलाते हुए पकाएं। जब मिश्रण में उबाल आने लगे तब स्वादनुसार नमक डाल धीमी आँच पर पकाएं। जब मिश्रण घी छोड़ दें तब बारीक कटा हुआ हरा धनियां और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

- Advertisement -

यह भी पढ़ें: चावल के आटे की चकली आपके नाश्ते के लिए बेहद उप्युक्तोर स्वादिष्ट डिश है जिसे बड़ी आसानी से घर पर बनाया जा सकता है, जानें इसकी विधि और खुद आजमाएं।

दो मिनट पकाने के बाद गैस को बंद कर दें। स्वादिष्ट भुट्टे का कीस बनकर तैयार है। भुट्टे के कीस को हरे धनिए और कद्दूकस किए हुए नारियल से गार्निश करके सर्व करें।

- Advertisement -