10 मिनट रेसिपी सभी के लिए एक स्वादिष्ट, झटपट बनने वाला नाश्ता है। इस रेसिपी को आपको भी अपने घर जरूर आजमाना चाहिए।

Bread Pizza Recipe in Hindi । ब्रेड पिज़्ज़ा बनाने की विधि

10 मिनट में बनने वाली यह रेसिपी एक स्वादिष्ट घर का बना पिज़्ज़ा है। इसके लिए रोटी, सूजी, दही, तिरंगा शिमला मिर्च, प्याज, पनीर चाहिए। यह बच्चों के साथ-साथ बड़ों के लिए भी जल्दी और आसानी से बनने वाला टी टाइम स्नैक है। यह दही, शिमला मिर्च के पोषण से भरपूर एक हेल्दी स्नैक है। यह स्नैक बच्चों को बहुत पसंद आएगा। तो, इस स्वादिष्ट स्नैक को जरूर ट्राई करें।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
बारीक सूजी – 1 कप
ताजा दही – 1 कप
लाल शिमला मिर्च – 2 बड़े चम्मच कटी हुई
कटी हुई पीली शिमला मिर्च – 2 बड़े चम्मच
कटी हुई हरी शिमला मिर्च – 2 बड़े चम्मच
कटा हुआ प्याज – 2 बड़े चम्मच
ब्रेड – 2 स्लाइस बड़ी
लाल मिर्च पाउडर – स्वादानुसार
नमक – स्वादानुसार
ऑरेगैनो – स्वादानुसार (परोसने के लिए)
लाल मिर्च के गुच्छे – स्वादानुसार (परोसने के लिए)
नमकीन मक्खन – 2 बड़े चम्मच या अधिक
प्रसंस्कृत पनीर – 2 क्यूब्स
धनिया पत्ती – 2 बड़े चम्मच कटी हुई
टोमैटो केचप – परोसने के लिए आवश्यकता अनुसार
घी/मक्खन – 2 बड़े चम्मच

ब्रेड पिज़्ज़ा बनाने की विधि

सबसे पहले एक बाउल लें, उसमें सूजी और दही डालें। अच्छी तरह से मलाएं। बैटर को कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए रेस्ट दें। अब सूजी के बैटर में कटी हुई लाल शिमला मिर्च, हरी शिमला मिर्च, पीली शिमला मिर्च, प्याज़, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें। अच्छी तरह से मलाएं।

अब एक पैन गरम करें और इसे घी से ग्रीस कर लें। मिश्रण को ब्रेड स्लाइस पर केवल एक तरफ फैलाएं। ब्रेड स्लाइस (सूजी मिक्स साइड नीचे) रखें और मध्यम-धीमी आंच पर पकाएं। ऊपर से थोड़ा घी फैलाएं।

अब इसे पलटें और दूसरी तरफ से भी पकाएं। हो जाने के बाद इसे सर्विंग प्लेट में निकाल लें। पनीर को ऊपर से कद्दूकस कर लें (सूजी साइड अप)। फिर ऑरेगैनो और चिल्ली फ्लेक्स छिड़कें।

यह भी पढ़ें: भरवां बैंगन करी एक लाजवाब रेसिपी है। बेहद ही आसानी से बनायीं जा सकने वाली इस रेसिपी को आपको भी अपने घर जरूर आजमाना चाहिए।

इसके ऊपर फिर से पनीर को कद्दूकस कर लें। इसे टोमैटो केचप से गार्निश करें। स्वादिष्ट ‘ब्रेड पिज्जा’ परोसने के लिए तैयार है।

- Advertisement -