चना दाल कबाब एक बेहद ही लाजवाब डिश है जिसे बच्चे से लेकर बड़े सभी बहुत ही पसंद से खाते हैं, जानें इसे बनाने का आसान सा तरीका और आजमा कर देखें।

चना दाल कबाब बनाने की विधि । Chana Dal Kabab Recipe in Hindi

चना दाल कबाब (Chana Dal Kabab Recipe in Hindi) एक बेहद ही स्वादिष्ट और पौष्टिक डिश है जिसे आप झटपट अंदाज में कभी भी बना सकते हैं। इसे बनाने में आपको ज्यादा कोई सामग्री की भी जरूरत नहीं पड़ती। तो, जानें इसकी रेसिपी और अपने घर पर बनाने की कोशिश करें।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
धनिया पत्ता – आवश्यकतानुसार बारीक कटा हुआ
प्याज – 1 चम्मच बारीक कटा हुआ (वैकल्पिक)
चना दाल – 1 कप
आलू – 1 उबला और मैश किया हुआ
बेसन – 2 बड़े चम्मच
अदरक – स्वादानुसार कद्दूकस किया हुआ
लहसुन – स्वादानुसार कद्दूकस किया हुआ
पुदीना पत्ता – आवश्यकतानुसार बारीक कटा हुआ
नमक – स्वादानुसार
भुना जीरा पाउडर – स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर – स्वादानुसार
गरम मसाला – स्वादानुसार
आमचूर पाउडर – स्वादानुसार
चाट मसाला – स्वादानुसार
क्लेरिफाइड बटर – ग्रीसिंग के लिए

चना दाल कबाब बनाने की विधि

इस लाजवाब चना दाल कबाब को आसानी से अपने घर पर बनाने के लिए सबसे पहले चने की दाल को 5 से 6 घंटे के लिए भिगो दें। फिर इन्हें प्रेशर कुकर में 1 सीटी आने तक उबालें। उसके बाद उबले हुए चने को हल्के हाथों से मैश कर लें। अब हमें इस चना दाल कबाब के लिए भरावन तैयार करनी है।

अब स्टफिंग तैयार करने के लिए उबले हुए चने को एक बाउल में लें और उसमें आलू, बेसन, अदरक, लहसुन, पुदीने के पत्ते, हरा धनिया और प्याज़ डालें। प्याले में नमक, भुना जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, गरम मसाला और चाट मसाला डालिये और सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला कर आटे जैसा मिश्रण तैयार कर लीजिये।

- Advertisement -

इसके बाद अपनी हथेलियों को बटर से चिकना करें और आटे के मिश्रण का एक हिस्सा लेकर टिक्की बना लें। इस बीच एक पैन गरम करें और इसे बटर से ग्रीस करें और टिक्की को तवे पर रखें। टिक्कियों को धीमी आंच पर सेकिये और पलट पलट कर दोनों तरफ से अच्छी तरह से पका लीजिये।

यह भी पढ़ें: आटे की पूरी को बनाने का ये खास अंदाज बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को बहुत ही पसंद आता है, जानें इसे बनाने की ये खास विधि और घर पर आजमा कर देखें।

इसे तब तक पकने दें जब तक यह सुनहरे भूरे रंग का न दिखने लगे। आपका प्रोटीन से भरपूर और बेहद ही स्वादिष्ट चना दाल कबाब अब परोसने के लिए तैयार है। अपने पूरे परिवार के साथ इसका भरपूर आनंद लें।

- Advertisement -