शायद ही आपको पता हो की अगर आप नारियल के तेल में सिर्फ इस चीज को मिलाकर सिर पर लगाएंगी तो आपके बाल घने होंगे और बेहद ही मजबूत बनेंगे।

इस बात से सभी ही अवगत हैं की हमारे बालों के विकास में नारियल का तेल एक बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालाँकि अगर आप नारियल तेल के साथ इस खास चीज को मिलाकर अपने बालों में लगाती हैं तो आपके बाल घने जंगल के भांति बढ़ेंगे और बेहद ही मजबूत भी बनेंगे। तो, आखिर ये खास चीज क्या है? इस ब्यूटी पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएँगे।

- Advertisement -

अगर आप चाहती हैं की आपके बाल भी जंगल की तरह घने हों तो सबसे पहले शुद्ध नारियल का तेल खरीद कर रख लें। बालों के विकास के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा होता है। इस घटक को नारियल के तेल में मिलाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है और इसमें बालों के विकास को भीतर से प्रोत्साहित करने की अद्भुत शक्तियाँ होती हैं।

अब आवश्यक मात्रा में नारियल का तेल लें और इसे एक पैन में डालें। फिर आवश्यक मात्रा में एलोवेरा का पत्ता लें और इसे अच्छी तरह धो लें। फिर इसके ऊपर की त्वचा को हटा दें और केवल जेल वाले हिस्से को निकाल लें। फिर इस एलोवेरा जेल को पानी से छह से सात बार अच्छी तरह से धो लें और पीस लें।

इसके बाद गैस जलाएं और पैन में डाले गए नारियल के तेल को गर्म करें। तेल गरम होने पर इसमें पिसा हुआ एलोवेरा जेल डालें और उबाल आने दें। कुछ देर बाद तेल चटकने लगेगा और रंग बदलने लगेगा। एक बार जब तेल का रंग अच्छी तरह से बदल जाए, तो आंच बंद कर दें और इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें।

जैसे ही यह यह ठंडा हो जाए तो इसे छान लें और एक बोतल में रख लें। इस छने हुए नारियल के तेल को अपने स्कैल्प पर हर दिन 10 मिनट तक मसाज करें और इसे कुछ देर के लिए लगा हुआ छोड़ दें। 10 मिनट तक मसाज करने के बाद आप चाहें तो कंघी से उलझे स्कैल्प को सीधा कर सकते हैं। इससे आपके बाल सीधे और मुलायम होते हैं। उसके बाद नहा लें और अपने बाल धो लें।

यह भी पढ़ें: भौंहें हमारे चेहरे की खूबसूरती में एक बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। हर रात इसकी सिर्फ एक बूंद लगाने से ही आप खूबसूरत धनुषाकार भौंहें प्राप्त कर सकते हैं, जानिए यह उपाय।

इस तेल के नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपके बालों के बीच रक्त प्रवाह अच्छा होगा और इस तेल के पोषक तत्व अंदर जाकर बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए प्रेरित करेंगे। इसके परिणामस्वरूप आपके बाल काले, घने और चमकदार हो जाएंगे।

- Advertisement -