कस्टर्ड एप्पल रोल सेव और कुछ आसानी से मिलने वाली सामग्री के साथ बनने वाली एक लाजवाब और खास डिश है जो स्वादिष्ट होने के साथ ही पौष्टिकता से भरपूर भी होती है, जानिए इसे बनाने की विधि।

कस्टर्ड एप्पल रोल बनाने की विधि । Custard Apple Roll Recipe in Hindi

कस्टर्ड एप्पल रोल एक अनोखी और स्वादिष्ट मिठाई है जिसे आप बड़ी ही आसानी के साथ किसी भी खास मौके पर अपने घर पर बना सकते हैं। यह एक बड़ी ही पौष्टिक डिश (Custard Apple Roll Recipe in Hindi) है जिसमें फलों की मिठास मौजूद होती है। इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा किसी सामग्री की भी जरूरत नहीं होती। तो, आप भी जानिए इसकी रेसिपी और अपने घर पर बनाने की कोशिश करिये।

- Advertisement -
   

आवश्यक चीजें
शरीफा या सीताफल (कस्टर्ड एप्पल) – 1
तेल – ग्रीसिंग के लिये
काजू – लेप के लिये, टुकड़ों में कटा हुआ
चॉको चिप्स – कोटिंग के लिये
चॉकलेट जेम्स- आवश्यकता अनुसार

कस्टर्ड एप्पल रोल बनाने की विधि

इस लाजवाब कस्टर्ड एप्पल रोल को आसानी से अपने घर पर बनाने के लिए सबसे पहले कस्टर्ड एप्पल लें और इसे काट लें। फिर इसका गूदा निकाल लें और उसके बाद छलनी की मदद से इसके बीज निकाल लें। फिर इसके गूदे को मिक्सर जार में डालकर पीस लें। साथ ही इस बीच, एक पैन गरम करें।

अब पैन को तेल से चिकना कर लें और उसके बाद इसमें पिसा हुआ गूदा डालें। फिर इसे धीमी से मध्यम आंच पर इसे चलाते हुए पकाएं। जब मिश्रण कड़ाही के किनारे छोड़ने लगे और आटे जैसी स्थिरता की हो जाए, तो आंच बंद कर दें। इसके बाद उसे ठंडा हो जाने दें। फिर अपने हाथ को तेल से चिकना कर लें और आटे की एक छोटी लोई लें।

यह भी पढ़ें: अनन्नास का जूस आपकी सेहत के लिए लाभदायक होने के साथ ही बहुत ही स्वादिष्ट भी होता है, जानिए इसे घर पर बनाने का ये खास तरीका और आजमाइए।

अब इसे उंगलियों और हथेलियों से फैलाएं और उसमें एक चॉकलेट जेम डालें। इसे बंद करके बॉल का आकार दें। फिर इसे चोको चिप्स से कोट करें। फिर आटे का दूसरा भाग लेकर लोई बना लें। इसे कटे हुए काजू से कोट करें। आपका कस्टर्ड एप्पल रोल अब परोसने के लिए तैयार है।

- Advertisement -