बिहार का स्वादिष्ट पुआ बनाने की विधि । Delicious Bihari Pua Recipe in Hindi

बिहार का स्वादिष्ट पुआ कैसे बनायें । Delicious Bihari Pua Recipe in Hindi

पुआ बिहार में ज्यादातर बनने वाला एक स्वादिष्ट पकवान (Delicious Bihari Pua Recipe in Hindi) है, जो अपने मीठे और लाजवाब स्वाद से सभी का मन मोह लेता है। इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ सामग्री की भी आवश्यकता नहीं पड़ती और यह बिना किसी झंझट के आसानी के साथ घर पर बनाया जा सकता है। इसमें मूल रूप से मैदा, सूजी और दूध का इस्तेमाल किया जाता है। यह बिहार की एक पारंपरिक रेसिपी है जिसे कई त्योहारों के मौकों पर बनाया जाता है, खासकर होली के समय। तो, आप भी इस खास पकवान को बनाने का तरीका जानें और किसी भी मौके पर अपने घर पर आजमाएं।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
मैदा – 1.5 कप
चीनी – 1 कप
सूजी – 1/2 कप
इलायची पाउडर – 1 छोटी चम्मच
तेल – 2 कप (तलने के लिए)
दूध – 2 कप (गरम)

बिहार का स्वादिष्ट पुआ बनाने की विधि

सबसे पहले आपको एक बाउल में गर्म दूध और चीनी डालना है। फिर इसे तब तक अच्छे से मिलाएं जब तक कि चीनी इसमें पूरी तरह से घुल न जाए। इसके बाद सूजी को दूध में डाल दीजिये और इसे फिर से अच्छी तरह मिला लीजिये। फिर इसमें मैदा डालिये और बहुत ही अच्छी तरह से इसे खूब मिलाइये।

इसके बाद इसमें इलायची पाउडर डालें और फिर से इसे अच्छी तरह मिलाएँ। फिर इसे 60 मिनट के लिए कहीं अलग रख दें। अगर आपको बनाने की जल्दी ना हो तो इसे थोड़े और समय के लिए भी रख सकते हैं, ताकि मिश्रण और भी अच्छी तरह घुल जाए हो पुआ और भी फुला हुआ बनें। 60 मिनिट बाद इसे एक बार फिर से मिक्स कर लीजिए।

यह भी पढ़ें: वेजिटेबल पैटीज़ बनाने की विधि

अब एक पैन में तेल डालकर गरम करें। फिर पैन में थोड़ा सा बैटर निकाल कर डालें और धीमी आंच पर पुए को गोल्डन ब्राउन होने तक तल लें। सारे पुए इसी तरह तल कर तैयार कर लीजिए। आपका स्वादिष्ट पुआ अब बनकर तैयार है, इसे गरमा-गरम परोसें।

- Advertisement -