सभी लोगों को आलू की सब्जी पसंद आती है, आप भी अपने घर पर आजमाएं सूखे आलू की सब्जी

Dry Potato Curry Recipe in Hindi । सूखे आलू की सब्जी बनाने की विधि

आलू किसी भी रूप में बच्चों के साथ-साथ बड़ों द्वारा भी पसंद किया जाता है। यहाँ हमने सूखे आलू की सब्जी बनाने का तरीका बताया है जिसे किसी भी प्रकार की भारतीय रोटी जैसे पूरी, पराठा, रोटियों के साथ परोसा जा सकता है। इसे दाल चावल के साथ साइड डिश के रूप में भी परोसा जा सकता है या ऐसे ही परोसा जा सकता है। आशा है आप सभी को यह रेसिपी पसंद आएगी।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
छोटे आलू – 250 ग्राम
प्याज – 1
कीमा बनाया हुआ अदरक लहसुन – 1 छोटा चम्मच
टमाटर – 1
तेज पत्ता – 1
लौंग – 5
बड़ी इलायची – 1
हरी मिर्च – स्वादानुसार
हल्दी पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
स्वादानुसार मिर्च पाउडर
तेल – 3 बड़े चम्मच
हींग – 1/4 छोटा चम्मच
जीरा / जीरा – 4 छोटे चम्मच
गार्निशिंग के लिए कटी हुई धनिया पत्ती
नमक स्वादानुसार

सूखे आलू की सब्जी बनाने की विधि

सबसे पहले आलू को धोइये, उबालिये और छील लीजिये। प्याज, हरी मिर्च और टमाटर को काट लें। इन्हें कांटे से गोद लें ताकि मसाला इनके अंदर चला जाए। एक पैन में तेल गर्म करें। तेज पत्ता, जीरा, हींग, लौंग और इलायची डालें।

कटे हुए प्याज़ डालें और सुनहरा भूरा होने तक पकाएँ। अदरक और लहसुन डालकर थोड़ा पका लें। टमाटर हरी मिर्च के साथ डालें। लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक में थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बना लें और टमाटर में मिला दें।

- Advertisement -

जब मसाला किनारे छोड़ने लगे तो आलू डाल दें। बीच-बीच में इन्हें पलटते रहें और धीमी आंच पर ढककर पकाएं। कटी हुई धनिया पत्ती से गार्निश करें। आप अपने स्वाद के अनुसार मिर्च और नमक की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कद्दू की कढ़ी स्वाद में लाजवाब होने के साथ-साथ एक सुपाच्य भोजन भी है, आइए आज इसे आज़माते है

आपकी सूखे आलू की सब्जी बनकर बिलकुल तैयार है, इसे चपाती या पुलाव के साथ परोसें। अपने परिवार के साथ सूखे आलू की सब्जी का भरपूर आनंद लें।

- Advertisement -