गार्लिक पिकल एक बेहद ही चटपटे और मजेदार स्वाद वाला अचार है, जिसे सभी बड़े ही चाव के साथ खाते हैं, जानिए इसे आसानी से बनाने की विधि और अपने घर पर बनाइये।

गार्लिक पिकल रेसिपी हिंदी में । Garlic pickle recipe in Hindi

गार्लिक का इस्तेमाल सभी घरो में किया जाता है। गार्लिक (Garlic pickle recipe in Hindi) खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ साथ शरीर के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। चलिए आज हम आपको गार्लिक पिकल बनाने की रेसिपी बता रहे है।

- Advertisement -

गार्लिक पिकल बनाने के लिए जरुरी सामान
200 ग्राम गार्लिक, आधा चम्मच मेथी दाना, एक चम्मच पीली सरसों के दाने, एक चम्मच सौंफ, एक चमच जीरा, दो चम्मच साबुत धनिए के बीज, चार चम्मच सरसो का तेल, चौथाई चम्मच हींग, 10 बारीक कटी हुई हरी मिर्च, आधा चम्मच कलोंजी, स्वादनुसार लाल मिर्च पॉउडर, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, दो चम्मच अमचूर पाउडर, स्वादनुसार नमक

गार्लिक पिकल बनाने का तरीका

गार्लिक पिकल बनाने के लिए सबसे पहले गार्लिक की कली को छील लें। एक कड़ाही को गर्म होने के लिए रख दें। उसके बाद कड़ाही में सौंफ, जीरा, मेथी दाना, सरसों के दाने, साबूत धनिए के बीज ड़ालकर धीमी आँच पर भून लें। जब सब मसलें भून जाएं तब उन्हें एक प्लेट में निकाल लें।

मिक्सी के जार में ठंडे भूने हुए मसाले डालकर दरदरा पीस लें। उसके बाद कड़ाही में तीन चम्मच तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाएं तब कड़ाही में कलोंजी, हींग और हरी मिर्च डालकर भून लें। गैस को बंद कर दें और कड़ाही में हल्दी पाउडर, अमचूर पाउडर, स्वादनुसार लाल मिर्च पाउडर और दरदरे पीसे हुए मसलें डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

यह भी पढ़ें: चॉकलेट का नाम सुनते ही हर बच्चे के चेहरे पर ख़ुशी आ जाती है, अब अपने घर पर बनाइये हॉट चॉकलेट और बच्चों को कभी भी खिलाईये, जानें इसे बनाने का तरीका।

उसके बाद कड़ाही में गार्लिक की कली डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें। बस गार्लिक पिकल बनकर तैयार है। गार्लिक पिकल को काँच के डिब्बे में भरकर ऊपर से सरसो का तेल डालकर डिब्बे को बंद कर दें। तीन से चार दिन धूप दिखाने के बाद गार्लिक पिकल खाने के लिए तैयार हो जाता है।

- Advertisement -