अदरक की चटनी बनाने की विधि । Ginger Chutney Recipe in Hindi

अदरक की चटनी कैसे बनायें । Ginger Chutney Recipe in Hindi

अदरक की इस तड़के वाली चटनी (Ginger Chutney Recipe in Hindi) को मुख्य तौर पर दक्षिण भारत में खूब पसंद किया जाता है। यह एक बेहद ही स्वादिष्ट और आपकी सेहत के लिए फायदेमंद चटनी है। इसे आप इडली, डोसा, रोटी या चावल के साथ आसानी से परोस सकते हैं, यह आपके भोजन को और भी जायका प्रदान करेगी। आप इस चटनी को बेहद ही आसानी से और बिना किसी झंझट के तैयार कर सकते हैं। तो, आप भी जानें इसकी रेसिपी और अपने घर पर बनाने की कोशिश करें।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
अदरक – 1/2 कप कटा हुआ
साबुत धनिया – 1 चम्मच
जीरा – 1/2 छोटी चम्मच
उड़द की दाल – 1 चम्मच
दाना मेथी – 1/4 छोटा चम्मच
सूखी लाल मिर्च – 8 से 10 या स्वादानुसार
इमली – छोटा टुकड़ा
गुड़ – स्वादानुसार
नमक – स्वादानुसार

तड़का के लिए:
तेल – 1 से 2 छोटी चम्मच
सरसों – 1/2 छोटी चम्मच
उड़द की दाल – 1/4 चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
करी पत्ता – थोड़े से
हींग – एक चुटकी

अदरक की चटनी बनाने की विधि

इस लाजवाब अदरक की चटनी को आसानी से अपने घर पर बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में 1 छोटा चम्मच तेल गरम करें। सूखी लाल मिर्च, धनिया के बीज, जीरा, बिना छिलके वाले काले चने, मेथी दाना और इमली डालें। इन्हें धीमी आंच पर भूनें। खुशबू आने पर आंच बंद कर दें और इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें।

- Advertisement -

इसी बीच एक दूसरे पैन में 1 & 1/2 टीस्पून तेल डालकर गर्म करें। कटा हुआ अदरक डालकर धीमी आंच पर 2 से 3 मिनट तक भूनें और फिर गैस बंद कर दें। इसे पूरी तरह ठंडा होने दें। अब धनिया के मिश्रण को ग्राइंडर जार में पीस लें। फिर इसमें भूना हुआ अदरक डालकर फिर से पीस लें।

फिर इसमें गुड़, नमक और थोड़ा सा पानी मिलाएं। चिकनी चटनी बनाने के लिए इसे पीस लें। आप अपनी पसंद के अनुसार स्थिरता को समायोजित कर सकते हैं। इसके बाद चटनी को प्याले में निकाल लीजिए। अब हमें इसमें तड़का लगाना है। तड़का तैयार करने के लिए फिर से एक पैन चूल्हे पर गर्म होने के लिए रखें।

यह भी पढ़ें: लसानिया पालक बनाने की विधि

अब पैन में तेल डालकर गरम करें। उड़द दाल, सरसों, हल्दी पाउडर और हींग डालें। फिर गैस बंद कर दें और करी पत्ता डालें। इसके बाद तड़के को चटनी के ऊपर डाल दीजिए। आपकी स्वादिष्ट अदरक की चटनी अब बनकर तैयार है। इसे इडली, डोसा, चावल या रोटी किसी के भी साथ परोसें और इसका आनंद लें।

- Advertisement -