अमरूद की चार पत्तियों को कुछ इस तरह से इस्तेमाल कर आप भी पा सकते हैं लहराते घने बाल। आपके बालों का विकाश होगा कुछ ऐसा की आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी, इस उपाय को आजमाएं।

सभी की आकांक्षा होती है की उनके भी बाल लम्बे और घने हों। इस ब्यूटी टिप्स पोस्ट में हम एक ऐसा तेल बनाने का तरीका जानने जा रहे हैं जो आपके बालों को लंबा और घने बना सकता है। इस तेल मिलाई जाने वाली सामग्री आपके बालों के विकाश को प्रोत्साहित करते हैं। आप इस उपाय को बिना ज्यादा किसी खर्चे के आसानी के साथ अपने घर पर कर सकते हैं।

- Advertisement -

बालों को बढ़ाने वाले तेल को बनाने की विधि:
इस तेल को बनाने के लिए सबसे पहले 100 ग्राम शुद्ध नारियल तेल लें। गैस चालू करें और इस तेल को एक पैन में डालें और हल्का गर्म करें। इसमें लहसुन की दो कलियां और एक कपूर मिलाएं। इन दोनों को अच्छे से मिल जाना चाहिए। इसके बाद इस तेल में चार अमरूद के पत्ते डालें और आँच को मध्यम कर दें।

फिर इसमें मुट्ठी भर मेथी के बीज और एक लंबी एलोवेरा की पत्ती को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर इसमें डाल दें और तेल को तब तक उबालें जब तक कि इसका रंग थोड़ा बदल न जाए। इस पूरी प्रक्रिया में और तेल के रंग बदलने में मुश्किल से दस मिनट तक का समय लगता है। फिर गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें और उसके बाद इसे एक बोतल में छान लें। यह तेल खराब नहीं होता है क्योंकि सभी अवयव डिस्टिल्ड होते हैं।

नहाने से कुछ देर पहले इस तेल को अपने स्कैल्प पर लगाएं, अच्छे से मसाज करें और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद किसी भी शैम्पू की मदद से अपने बालों को धो लें और बालों को अच्छे से कंघी करके सूखने दें। यदि आप नियमित रूप से इस विधि का पालन करते हैं, तो बाल झड़ना, दोमुंहे बाल या सफेद बाल नहीं होंगे।

यह भी पढ़ें: अपने चेहरे के कालेपन को मात्र 15 मिनट में करें दूर, इस उपाय के साथ मिनटों में पाएं गोरा, दमकता चेहरा।

इस तेल में मिलाई जाने वाली हर सामग्री बालों के विकास को बढ़ावा देती है। जब हम हफ्ते में दो बार इस तेल का इस्तेमाल करेंगे तो हमारे स्कैल्प की गर्मी कम होगी, ब्लड फ्लो बढ़ेगा और सारे डेड सेल्स निकल जाएंगे और बाल जबरदस्त रूप से बढ़ेंगे। अगर आपको यह उपाय पसंद आया हो तो इसे आजमा कर जरूर देखें।

- Advertisement -