क्या आपके बाल भी बहुत अधिक झाड़ रहे हैं? कहीं आपको भी गंजापन होने का डर तो नहीं? इस खास तेल का करें इस्तेमाल, आपको निश्चित तौर पर अच्छे परिणाम मिलेंगे।

पुराने ज़माने से लेकर अभी तक की सबसे बड़ी समस्या है बालों का झड़ना और गंजा होने का डर। अगर बाल सफ़ेद भी हो जाते है तो हम उनका कुछ न कुछ स्टाइल कर सकते हैं, लेकिन बालों का झड़ जाना सबसे बड़ी समस्या है। बालों के झड़ने की यह समस्या आज की पीढ़ी में बहुत अधिक तनाव का कारण बन सकती है। आज हम इसी बात पर गौर करते हुए आपके लिए लेकर आये हैं ये बेहतरीन घरेलु ब्यूटी टिप जो आपके बालों के झड़ने को रोकने में कारगर साबित होगी।

- Advertisement -

क्या आपको पता है एक दिन में 50 से 100 बाल झड़ना सामान्य बात है। सभी बालों के झड़ने से गंजापन नहीं होता है। कभी-कभी बाल झड़ जाते हैं और उनकी जगह नए बाल आ जाते हैं। ऐसे मामले समस्या का कारण नहीं हैं, हालाँकि जब बाल जड़ों से झड़ने लगे तो यह एक चिंता का विषय है।

गंजापन के कई कारण होते हैं। आनुवंशिकता यानी वंश में ही अगर ऐसा चला आ रहा हो तो उससे भी गंजापन आ सकता है। दूसरा कारण हो सकता है हमारे द्वारा ली जाने वाली दवाओं की वजह से। तीसरा महिलाओं में मासिक धर्म के रुकने के बाद महिलाओं में तनाव के कारण भी बाल झड़ सकते हैं। अब इस पोस्ट में हम जानेंगे कि कैसे एक ऐसा तेल तैयार किया जाए जिससे गंजे क्षेत्रों में भी लगातार बाल उगाए जा सकें।

गंजे हो चुके क्षेत्रों में नए बालों के विकास के लिए तेल कैसे बनाएं:
इस तेल को तैयार करने के लिए एक साफ छलनी में 3 चम्मच मंगरैल, 3 चम्मच मेथी के बीज और 250 मिलीलीटर नारियल का तेल लें। अब एक मिक्सर में मंगरैल और मेथी को डाल कर पीस कर पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को 250 ग्राम नारियल के तेल में मिला लें।

इसके बाद एक बर्तन में पानी डालकर उसमें उबाल आने दें। इसके बाद आपने जिस प्याले में नारियल का तेल मिलाया है उसे गैस पर खौलते हुए पानी के भीतर रख दें। अब आंच को थोड़ा तेज कर दें ताकि खौलते पानी के साथ इसमें रखा गया प्याला भी गर्म हो और भीतर का तेल भी खौल जाए। इसके बाद इस तेल को ठंडा कर के एक बोतल में भरकर सुरक्षित रख लें।

फिर इस तेल की थोड़ी मात्रा लें, एक रुई को डुबोएं और इसे बालों के झड़ने वाली जगह पर लगाएं और पांच मिनट तक मालिश करें। इसके बाद इस तेल को आधे घंटे के लिए सिर पर लगा रहने दें और फिर किसी भी शैम्पू से धो लें। इस तेल में डाला गया मंगरैल बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और आपके सिर पर नए बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: कहीं आपका चेहरा भी झुर्रीदार और बूढ़ा तो नहीं दिखने लगा है? बिना किसी देरी के करें जल्द से जल्द यह उपाय, आपका चेहरा दिखने लगेगा बिलकुल जवान।

इस के साथ मेथी के पोषक तत्व नए बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और शरीर को ठंडा करते हैं और उन क्षेत्र में नए रक्त प्रवाह को नियंत्रित करते हैं और नए बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं जहाँ के बाल झड़ गए हैं। यह घर पर बना तेल आपके बाल जहाँ से झड़ गए हैं वहां नए बाल को उगाने में मदद करेगा तो इसे जरूर आजमाएं।

- Advertisement -