झटपट से तैयार होने वाले इस इडली की रेसिपी को आप आसानी के साथ अपने घर पर बना सकते हैं, जानिए इसे बनाने की विधि और आजमाइए।

इंस्टेंट इडली रेसिपी हिंदी में । Instant Idli recipe in Hindi

इडली खाना तो सभी को बहुत ज्यादा पसंद होता है। लेकिन कई बार समय की कमी की वजह से इंसान इडली नहीं बना पाता है। चलिए आज हम आपको इंस्टेंट इडली (Instant Idli recipe in Hindi) बनाने की रेसिपी बता रहे है। नीचे बताई जा रही रेसिपी से आप बेहद कम समय में स्वादिष्ट इडली बना सकते है।

- Advertisement -

इंस्टेंट इडली बनाने के लिए जरुरी सामान
एक कप रवा, आधा कप दही, एक पैकेट ईनो, जरुरत के अनुसार तेल, स्वादनुसार नमक

इंस्टेंट इडली बनाने का तरीका

इंस्टेंट इडली बनाने के लिए एक बाउल में सूजी को छान लें। फिर बाउल में दही और स्वादनुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। उसके बाद बाउल में एक कप पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाकर आधे घंटे के लिए रख दें। उसके बाद इडली बनाने वाला साँचा लेकर उसके खानो में थोड़ा सा तेल डालकर चिकना कर लें।

उसके बाद बाउल में ईनो का पैकेट खोलकर डाल दें और हल्का सा मिला दें। फिर ईनो वाले घोल को इडली बनाने के सांचे के खानो में डाल दें। इडली के सांचे को भाप में पका लें। 10 मिनट बाद इडली को चाकू की मदद से चैक कर लें। अगर चाकू में इडली चिपक रही है तो अभी इडली को थोड़ा और पका लें। इडली चाकू में नहीं चिपक रही है तो इडली बनकर तैयार हो गई है।

यह भी पढ़ें: गार्लिक पिकल एक बेहद ही चटपटे और मजेदार स्वाद वाला अचार है, जिसे सभी बड़े ही चाव के साथ खाते हैं, जानिए इसे आसानी से बनाने की विधि और अपने घर पर बनाइये।

इडली बनाने वाले सांचे को बाहर निकाल कर रख लें। हल्का ठंडा होने पर साँचे में से सभी इडली निकाल कर एक प्लेट में रख लें। इसी तरह से बचे हुए घोल से इडली बना लें। बस इंस्टेंट इडली बनकर तैयार हो गई है। दो इडली को एक प्लेट में रखें और प्लेट में सांभर, हरी चटनी और नारियल चटनी के साथ सर्व करें।

- Advertisement -