आलू की सब्जी हर किसी की पसंदीदा होती है, आज हम यहाँ आपके लिए जीरा आलू फ्राई की रेसिपी लेकर आये हैं, जिसे बनाना बेहद ही आसान है, घर पर जरूर आजमाइए।

जीरा आलू फ्राई बनाने की विधि । Jeera Aloo Fry Recipe in Hindi

जीरा आलू फ्राई एक सूखी और तीखी सब्जी है। आलू और जीरा का अद्भुत संयोजन और सुगंध इसे सबसे लोकप्रिय भारतीय व्यंजनों में से एक बनाता है। जीरे वाली आलू की करी को आमतौर पर रोटी और पराठे के साथ खाया जाता है, हालाँकि, यह पूरी और चावल के साइड डिश के रूप में भी बहुत अच्छी लगती है। तो इस रेसिपी को अपने घर पर ट्राई करें।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
जीरा मसाला बनाने के लिए:
जीरा – 2 छोटे चम्मच
सुखा धनिया – 2 छोटे चम्मच

जीरा आलू फ्राई बनाने के लिए:
तेल – 1 बड़ा चम्मच
राई – 1/2 छोटी चम्मच
जीरा – 1/2 छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 1 चीरा हुआ
अदरक – 1 इंच कद्दूकस किया हुआ
करी पत्ता – कुछ
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
लाल मिर्ची पाउडर – 1 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच (वैकल्पिक)
जीरा पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच
काला नमक – 1/4 छोटी चम्मच
अमचूर – 1/4 छोटी चम्मच
नमक – स्वादानुसार
हरा धनिया – एक मुट्ठी + गार्निशिंग के लिए
उबले आलू – 4 कटे हुए
नींबू का रस – 1/2 नींबू का।

जीरा आलू फ्राई बनाने की विधि

सबसे पहले जीरा और सूखे धनिया को मिक्सर जार में डाल कर सुखा लीजिये। इसे एक तरफ रख दें। एक पैन में तेल गर्म करें। राई, जीरा, हरी मिर्च, अदरक, करी पत्ता डालिये और सूखा मसाला तैयार कर लीजिये। अच्छी तरह से मिलाएं।

अब हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, भुना जीरा पाउडर, काला नमक और अमचूर पाउडर डालें। अच्छी तरह से मलाएं। फिर नमक डालें और उसके बाद अब धनिया पत्ती डालें। इसे अच्छी तरह से मिलाएं।

यह भी पढ़ें: समोसे और चाट के साथ मजे से खायी जाने वाली इमली की चटनी का स्वाद हर किसी को पसंद आता है। आप भी इसे अपने घर पर बनाना सीखें और इसके आनंद लें।

अब उबले हुए आलू डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। एक बार हो जाने के बाद आंच बंद कर दें। नींबू का रस डालें। अच्छी तरह से मिलाएं और इसे धनिया पत्ती से गार्निश करें।

- Advertisement -