आपके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने वाले और सर्दी और खांसी का घरेलू उपचार माने जाने वाले काढ़ा को बनाने की विधि है बेहद ही आसान, जानें अभी

Kadha Recipe in Hindi । काढ़ा बनाने की विधि

काढ़ा, सर्दी-खांसी के लिए घरेलू उपचार के रूप में बहुत ही उपयोगी होता है। इसके लिए तुलसी के पत्ते, दालचीनी, लौंग, अदरक, काली मिर्च की आवश्यकता होती है। साथ ही, यह हमारे शरीर की इम्युनिटी को भी बढ़ता है। इसी वजह से कोरोना के बढ़ते प्रभाव के समय सभी इस काढ़े की रेसिपी को प्राथमिकता दे रहे थे और अब तो यह कई लोगों की रोजाना जिंदगी में भी शामिल हो चूका है।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
पानी – 2 कप
सौंफ – 1 बड़ा चम्मच
लौंग – 2 नग।
अदरक कुटा हुआ) – 1 छोटा चम्मच
काली मिर्च – 8-10 नग
दालचीनी (1 इंच) – 2-3 नग।
शहद (वैकल्पिक)
तुलसी के पत्ते – 4-5 पत्ते

काढ़ा बनाने की विधि

सबसे पहले एक पैन में 2 कप पानी उबालें। उसके बाद इसमें लौंग डालें। फिर सौंफ डालकर गैस धीमी कर दीजिए। फिर इसमें इसमें दालचीनी और पिसा हुआ अदरक डालें।

अब तुलसी के पत्तों को पीसकर पैन में डालें और इसे अच्छी तरह मिलाएं। फिर इसमें काली मिर्च डालें और धीमी आंच पर 7-8 मिनट तक पकाएं। अब इसे छान लें। साथ ही अगर आप चाहते हों तो शहद भी मिला सकता हैं। हालाँकि मधुमेह के रोगी इसका परहेज करें।

यह भी पढ़ें: रेस्टोरेंट स्टाइल फ्रेंच फ्राइज़ हर किसी का पसंदीदा कुरकुरे और स्वादिष्ट नाश्ता है, अब आप इसे घर पर भी बना सकते हैं

और इस तरह आपके सर्दी-खांसी का घरेलू नुस्खा “काढ़ा” बनकर बिलकुल तैयार है। कई लोगों की राय के मुताबिक इसे सोने से ठीक पहले लेना चाहिए और सोने से पहले इसे लेने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए।

- Advertisement -