शायद ही कोई भारतीय होगा जिसे कढ़ी चावल खाना पसंद ना हो, आप भी जानिए इसे आसानी से अपने घर पर बनाने का तरीका और आजमाइए।

कढ़ी चावल रेसिपी हिंदी में । Kadhi chawal recipe in Hindi

कढ़ी चावल को भारत का सबसे फेमस स्ट्रीट फूड भी कहा जा सकता है। कढ़ी (Kadhi chawal recipe in Hindi) खाने में बहुत स्वादिष्ट होने के साथ साथ बनाने में भी बेहद आसान है। चलिए आज हम आपको कढ़ी चावल बनाने की रेसिपी बता रहे है।

कढ़ी चावल बनाने के लिए जरुरी सामान
आधा किलो दही, एक कप बेसन, दो चुटकी हींग, स्वादनुसार लाल मिर्च पाउडर, एक चम्मच धनिया पाउडर, एक चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, चार साबुत लाल मिर्च, एक चम्मच मेथी दाना, एक कप चावल

- Advertisement -

कढ़ी चावल बनाने का तरीका

कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में थोड़ा सा बेसन, चुटकी भर हींग और स्वादनुसार नमक डालकर मिला दें। उसके बाद बाउल में थोड़ा थोड़ा पानी डालकर पकोड़ी का घोल बना लें। एक कड़ाही में पकोड़ी तलने के लिए तेल डालकर गर्म होने के लिए रख दें। उसके बाद थोड़ा थोड़ा घोल गर्म तेल में डालकर पकोड़ी बना लें।

फिर कड़ाही में दो चम्मच तेल छोड़कर बाकी तेल निकाल लें। उसके बाद कड़ाही में मेथी दाना और हींग डालकर भून लें। उसके बाद साबुत लाल मिर्च डालकर भून लें। एक बर्तन में दही, बेसन और हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें। फिर बेसन दही वाले मिश्रण को कड़ाही में डालकर लगातार चलाते हुए पकाएं।

लगभग 10 मिनट चलाते हुए पकाने के बाद कड़ाही में स्वादनुसार नमक डालकर मिला दें। उसके बाद कड़ाही में पहले से तैयार पकोड़ी को डालकर मिला दें। चार से पाँच मिनट पकाने के बाद गैस को बंद कर दें। बस स्वादिष्ट कढ़ी बनकर तैयार हो गई है। एक बाउल में चावल डालकर पानी से दो या तीन बार अच्छी तरह से धो लें।

यह भी पढ़ें: झटपट से तैयार होने वाले इस इडली की रेसिपी को आप आसानी के साथ अपने घर पर बना सकते हैं, जानिए इसे बनाने की विधि और आजमाइए।

फिर एक कूकर में धूले हुए चावल और जरुरत के अनुसार पानी डालकर कूकर को बंद करके गर्म होने के लिए रख दें। कूकर में एक सिटी आने के बाद गैस को बंद कर दें। बस चावल भी बनकर तैयार हो गए है। एक प्लेट में गरमा गर्म चावल और कढ़ी निकाल कर सर्व करें।

- Advertisement -