मिठाई में बेहद ही स्वादिष्ट और प्रसिद्ध काजू कतली अब आसानी से अपने घर पर बनायें

Kaju Katli Recipe in Hindi । काजू कतली बनाने की विधि

काजू कतली सबसे लोकप्रिय भारतीय मिठाइयों में से एक है। यह भारतीय उपमहाद्वीप के सभी क्षेत्रों में तैयार किया जाता है। काजू कतली शादियों के दौरान और दीवाली जैसे त्योहारों और अन्य विशेष अवसरों के दौरान भी खूब पसंद की जाती है। काजू कतली घर पर आसानी से बनने वाली रेसिपी है।

आवश्यक चीजें
250 ग्राम काजू पाउडर (काजू)
3 चम्मच मिल्क पाउडर
200 ग्राम चीनी
100 मिली पानी
1+1 चम्मच घी
सिल्वर वर्क (चांदी के पत्ते) वैकल्पिक
2 प्लास्टिक/पार्चमेंट शीट

- Advertisement -

काजू कतली बनाने की विधि

सबसे पहले काजू को ग्राइंडर में डालिये और दरदरा पीस लीजिये। इसे ज्यादा न पीसें नहीं तो काजू तेल छोड़ देंगे। अब मोटे टुकड़ों को छान कर निकाल लें और फिर से पीस लें। फिर किसी भी मोटे टुकड़े को छान कर हटा दें। फिर काजू पाउडर में मिल्क पाउडर डाल कर मिला दीजिये।

इसके बाद एक नॉन स्टिक पैन में चीनी और पानी डालें। मध्यम आंच पर चाशनी बनाएं और इसे थोड़ी गाढ़ी होने तक उबलने दें। चाशनी की 1 तार की चाशनी पाने के लिए अंगूठे और तर्जनी के बीच जांच करें। अब इसमें काजू और मिल्क पाउडर का मिश्रण डालें और अच्छी तरह मिक्स होने तक चलाएं। 2 मिनट तक लगातार चलाते हुए घी डालें।

उसके आँच बंद कर दें और पैन को आँच से उतार लें। 2 मिनट तक चलाएं और फिर इसे तवे के किनारों पर फैलाकर थोड़ा ठंडा कर लें। अब इसे ग्रीस की हुई प्लास्टिक शीट या पार्चमेंट पेपर पर ट्रांसफर करें और इसे गूंद लें। आटे को अभी भी गर्म होने पर, दो शीट या चर्मपत्र कागज के बीच 1/4 इंच या वांछित मोटाई में रोल करें।

आटे को पहले लंबवत और फिर क्षैतिज रूप से काटकर हीरे के आकार में काटें। अगर इस्तेमाल कर रहे हों तो चांदी का वर्क लगाएं। इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें और फिर काजू कतली को अलग कर लें। काजू कतली को कमरे के तापमान पर एक सप्ताह तक रखा जा सकता है और फिर एक सप्ताह तक रेफ्रिजरेट किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: नाश्ता के लिए अगर पास्ता मिल जाये तो दिन ही बन जाता है, आज हम यहाँ आपको बताएँगे फुसिली पास्ता बनाना

आपकी काजू कतली बनकर बिलकुल तैयार है। इसे किसी भी त्यौहार और खास आयोजन पर बनायें और अपने परिवार के साथ इसके जमकर मजे लें।

- Advertisement -