मसालेदार बैंगन भरता बनाने की विधि । Masaledaar Baingan Bharta Recipe in Hindi

मसालेदार बैंगन भरता कैसे बनायें । Masaledaar Baingan Bharta Recipe in Hindi

बैंगन भरता एक लोकप्रिय और मसालेदार सब्जी है जिसका स्वाद आपकी जबान पर चढ़ जाता है। आप इसे रोटियों, नान, पराठों आदि के साथ खा सकते हैं और इसका आनंद ले सकते हैं। यह रेसिपी बड़े बैंगन को सीधी आँच पर भूनकर या भूनकर बनाई जाती है जो इस सब्जी (Masaledaar Baingan Bharta Recipe in Hindi) को इसका धुँआदार स्वाद देता है। चूंकि इस रेसिपी को बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है, इसलिए यह झटपट बनने वाली रेसिपी है। तो इस स्मोकी और स्वादिष्ट सब्जी को अपने घर पर जरूर ट्राई करें।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
बैंगन – 2 बड़े आकार के
तेल – 2 चम्मच + ग्रीस करने के लिए
हींग – एक चुटकी
सरसों के दाने – 1/2 छोटा चम्मच
जीरा – 1/2 छोटा चम्मच
प्याज – 2 मध्यम आकार के बारीक कटे हुए
अदरक-हरी मिर्च पेस्ट – 1/2 छोटा चम्मच
लहसुन – 4 कलियाँ बारीक कटी हुई
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – स्वादानुसार
धनिया पाउडर – 1 बड़ा चम्मच
जीरा पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
नमक – स्वादानुसार
पाव भाजी मसाला – 1 छोटा चम्मच
टमाटर प्यूरी – 4 टमाटर
धनिया पत्ती – सजाने के लिए
कसूरी मेथी – 1/4 छोटा चम्मच
गरम मसाला – 1/4 छोटा चम्मच

बैंगन भरता बनाने की विधि

सबसे पहले बैंगन को अच्छी तरह धोकर सुखा लें और बीच से चीरा लगा लें। फिर बैंगन को तेल से चुपड़ लें और मध्यम आँच पर 7 से 8 मिनट या बैंगन के नरम होने तक चारों तरफ से भुन लें। इसे पूरी तरह से ठंडा होने दें और बैंगन का छिलका उतार लें। बैगन के डंठल हटा दीजिये।

इसके बाद बैगन को बीच से काट कर उसके बीज निकाल दीजिये और बैगन को अच्छे से मैश कर लीजिये। फिर कढ़ाई में तेल डाल कर गरम कीजिये, गरम तेल में हींग, राई और जीरा डाल कर अच्छी तरह भून लीजिये। फिर पैन में प्याज़ डालें और इसे मध्यम-तेज़ आंच पर ब्राउन होने तक अच्छी तरह से भूनें।

अब पैन में अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट और लहसुन डालकर अच्छी तरह भूनें। फिर पैन में डालें हल्दी पावडर, लाल मिर्च पावडर, धनिया पावडर, नमक, भुना जीरा पावडर और पाव भाजी मसाला और अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद पैन में टमाटर की प्यूरी डालें और अच्छी तरह मिलाएँ जब तक यह किनारों पर तेल न छोड़ने लगे।

यह भी पढ़ें: पनीर पसंदा रेसिपी हिंदी में

अब मैश किया हुआ बैंगन पैन में डालें और धीमी आंच पर अन्य सामग्री के साथ अच्छी तरह मिला लें। फिर पैन में हरा धनिया, कसूरी मेथी और गरम मसाला डालकर अच्छी तरह मिला लीजिये। इसे धनिया पत्ती से गार्निश करें। आपका स्वादिष्ट बैंगन भरता परोसने के लिए तैयार है।

- Advertisement -