मसालेदार अरबी की सब्जी बनाने की विधि । Masaledar Arbi Ki Sabji Recipe in Hindi


मसालेदार अरबी की सब्जी कैसे बनायें । Masaledar Arbi Ki Sabji Recipe in Hindi

अरबी की ये मसालेदार सब्जी एक बेहद ही स्वादिष्ट और झटपट तैयार होने वाली डिश है। इसे सूखे सब्जी के तौर पर बनाया जाता है जो अपने लाजवाब स्वाद की वजह से बहुत ही लोकप्रिय है। अरबी की सब्जी (Masaledar Arbi Ki Sabji Recipe in Hindi) को बनाने का ये खास तरीका भी इस सब्जी को और भी स्वादिष्ट बनाता है। साथ ही इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा किसी झंझट का सामना नहीं करना पड़ता और सभी सामग्री आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं। यह रोटी, पराठे या फुलकों के साथ परोसने के लिए बेहद ही उपयुक्त रेसिपी है, तो जानें इसकी विधि और घर पर बनाने की कोशिश जरूर करें।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
अरबी – 250 ग्राम
सरसों का तेल – 2 बड़े चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर – 2 से 2 & 1/2 छोटी चम्मच
गरम मसाला पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
नमक – स्वादानुसार
हल्दी पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
पानी – ज़रुरत के अनुसार
अजवाइन – 1 छोटा चम्मच
हींग – एक चुटकी
अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट – 1 छोटा चम्मच
अमचूर पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
सूखी कसूरी मेथी – 1/2 छोटा चम्मच
धनिया पत्ती – गार्निशिंग के लिए
हरी मिर्च – 1 चीरा गार्निशिंग के लिए

मसालेदार अरबी की सब्जी बनाने की विधि

सबसे पहले अरबी को अच्छी तरह धोकर साफ कर लीजिए, फिर इन्हें प्रेशर कुकर में पानी के साथ उबलने के लिए चूल्हे पर चढ़ा दें। 1 से 2 सीटी आने के बाद, कुकर का प्रेशर निकलने दें, फिर पानी निकाल दें और अरबी को पूरी तरह से ठंडा होने दें। फिर उबली हुई अरबी को छीलकर गोल-गोल काट लें।

इसके बाद एक कढ़ाई में सरसों का तेल डालकर चूल्हे पर गरम होने के लिए रख दें। फिर इसमें हींग और अजवाइन डालें और इसे चटकने दें। उसके बाद इसमें अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट डालते हुए इसे अच्छी तरह मिलाते हुए भून लें। अब एक बाउल में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला और नमक डालें। इसे अच्छी तरह मिलाएं और पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी डालें।

फिर इस पेस्ट को कढ़ाई में डालकर अच्छी तरह से मिलाकर मध्यम आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि किनारे से तेल न छूटने लगे। उसके बाद इसमें अरबी डालकर हल्के हाथों से मिला लें। ध्यान रखें की सारे अरबी के टुकड़ों पर मसाले की परत चढ़ गयी है। अब इसे ढक्कन से ढककर धीमी आंच पर 1 से 2 मिनट तक पकाएं और फिर इसमें अमचूर पाउडर डालें।

यह भी पढ़ें: मूंग दाल पकोड़ा रेसिपी हिंदी में

उसके बाद सूखी कसूरी मेथी को क्रश कर के सबसे अंत में डाल दें फिर आंच बंद कर दें। अब इसे धनिया पत्ती और कटी हुई हरी मिर्च से गार्निश करें। आपकी स्वादिष्ट और मसालेदार अरबी की सब्जी अब परोसने के लिए तैयार है।

- Advertisement -