मटर का निमोना बनाने की विधि । Matar Ka Nimona Recipe in Hindi

मटर का निमोना कैसे बनायें । Matar Ka Nimona Recipe in Hindi

मटर का निमोना आपके शरीर के लिए एक हलकी और बेहद ही स्वादिष्ट डिश है आलू और कुचले हुए मटर के साथ बनाया जाता है। यह बनारस में एक व्रत के भोजन के रूप में परोसा जाता है, इसलिए इसे बनाने के लिए प्याज और लहसुन का इस्तेमाल नहीं किया जाता। मटर का निमोना (Matar Ka Nimona Recipe in Hindi) चावल या रोटी के साथ खाने के लिए एक बेहद ही उपयुक्त डिश है। तो, आप भी जानिए इसकी रेसिपी और इसे बनाने का तरीका और किसी भी मौके पर आजमाइए।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
मटर – 1 बड़ा कप
आलू – 2 उबले, चौकोर टुकड़ों में कटे हुए
टमाटर – 2
मटर के छिलके – 1/4 कप (वैकल्पिक)
अदरक कद्दूकस किया हुआ – 1 छोटा चम्मच
हरी मिर्च – 2 से 4
जीरा – 1/2 छोटा चम्मच
तेज पत्ता – 1
भुना हुआ जीरा पाउडर – 1 छोटा चम्मच
गरम मसाला – 1 छोटा चम्मच
घी – 1 बड़ा चम्मच

मटर का निमोना बनाने की विधि

सबसे पहले आधे मटर को दरदरा पीस लें और बाकी को ऐसे ही अभी के लिए रख लें। इसके बाद टमाटर, मटर के छिल्के, अदरक, हरी मिर्च के साथ थोड़ा पानी मिलाकर बारीक पीस लें। मटर का छिल्का इस्तेमाल करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि उसके अंदर की परत हट गई है।

अब घी गरम करें और जीरा और तेज पत्ता के साथ एक कढ़ाई में तड़का डालें। उसके बाद इसमें टमाटर, मिर्च और मटर के छिलके की प्यूरी डालकर भूनें। जब टमाटर प्यूरी पक जाए तो इसमें नमक और दरदरी पिसी हुई मटर डालें और एक या दो मिनट के लिए भूनें। इसके बाद इसमें बचे हुए मटर भी दाल दें और मटर के लगभग पक जाने तक पकाएँ। अगर आपको लगे की जरूरत है तो थोड़ा पानी डालें।

इसके बाद आलू, जीरा पाउडर डालकर 4-5 मिनट तक पकाएं। फिर चुटकी भर गरम मसाला भी डाल दें। उसके बाद एक बड़ा चम्मच घी डालकर गैस बंद कर दें। अगर आप चाहें तो इसे सूखा भी बना सकते हैं या हलकी सी ग्रेवी के साथ भी बना सकते हैं, दोनों ही तरह से यह बहुत ही स्वादिष्ट बनती है।

यह भी पढ़ें: नारियल की बर्फी बनाने की विधि

अब आपका स्वादिष्ट बनारसी मटर का निमोना बनकर बिलकुल तैयार है। इसे पूरी, फुल्के, चावल या सादी रोटी के साथ परोसें और अपने परिवार के साथ इसका भरपूर आनंद उठायें।

- Advertisement -