मलाईदार और स्वाद में बेहतरीन लगने वाला मिल्क केक सभी बच्चों को बहुत ही पसंद आता है, जानें इसे बनाने का तरीका और अपने घर पर आजमाएं।

मिल्क केक बनाने की विधि । Milk Cake Recipe in Hindi

बचे हुए घी से बनाने वाली इंस्टेंट मिल्क केक सबसे अच्छी रेसिपी है। जब हम घर पर मलाई से घी निकालते हैं तो हम आमतौर पर दूध के ठोस पदार्थ को छोड़ देते हैं क्योंकि हमें पता नहीं होता कि इसका उपयोग कैसे करना है। लेकिन आप इससे लाजवाब मिठाई तैयार कर सकते हैं। घर के बने घी से बचे भूरे रंग के अवशेषों को मावा कहा जाता है। इस मावा से घी निकाल कर आप इसे अलग रख सकते हैं जो बाद में मिठाई बनाने में काम आता है। आप उस बचे हुए से बहुत कम सामग्री के साथ कम से कम समय में मिठाई तैयार कर सकते हैं। यह न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि स्वास्थ्यवर्धक भी होता है। इस अद्भुत बची हुई रेसिपी को बनाने की कोशिश करें।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
घर का बना घी (मावा) बनाने के बाद बचा हुआ अवशेष – 1 कप
दूध – 1 कप
मिल्क पाउडर – 1/2 कप
चीनी – 1/2 कप
इलायची पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच
सूखे मेवे – 1 चम्मच कटे हुए

मिल्क केक बनाने की विधि

सबसे पहले मलाई में से घी निकल जाने के बाद बचे हुए मिश्रण को एक पैन में धीमी आंच पर गर्म करें। इसमें दूध डालें और लगभग 5 मिनट तक अच्छी तरह से हिलाएं ताकि दूध मावा या घी के अवशेषों को सोख ले। अब मिल्क पाउडर डालकर अच्छी तरह चलाएं ताकि मिश्रण में कोई गांठ न बने।

फिर 5 मिनट के लिए अच्छी तरह मिलाएं और फिर चीनी और सूखे मेवे और इलायची पाउडर डालें। अच्छी तरह मिलाएं और धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकाएं। गैस बंद कर दें और मिश्रण को घी से चुपड़ी हुई स्टील की प्लेट में निकाल लें। मिश्रण को थपथपाएं। इसे कमरे के तापमान पर दो घंटे के लिए ठंडा होने दें ताकि यह अच्छी तरह से बंध जाए।

- Advertisement -

यह भी पढ़ें: करेले से बनी ये खास सब्जी का स्वाद होता है बहुत ही मनभावन, जो सेहत को ध्यान में रखते हुए बहुत ही लाभदायक भी होता है, आप भी इसे आजमाएं।

अब उपरोक्त मिश्रण को मनचाहे आकार के टुकड़ों में काट लें। आपका स्वादिष्ट और झटपट बनने वाला मिल्क केक अब परोसने के लिए तैयार है।

- Advertisement -