मोमो के साथ मिलने वाली चटनी के तीखे स्वाद के दीवाने तो सभी बन ही जाते हैं, अब आप इसे घर पर भी बना सकते हैं, जानें इसकी विधि।

मोमो की चटनी बनाने की विधि । Momo Chutney Recipe in Hindi

गरमा गरम मोमो चटनी, लाल मिर्च, लहसुन और टमाटर से बनी तीखी लाल चटनी होती है। यह वेज मोमोज के लिए जरूरी डिपिंग सॉस है। इस तीखी चटनी की रेसिपी को टोमैटो चिल्ली गार्लिक सॉस के नाम से भी जाना जाता है। इस स्वादिष्ट चटनी का आनंद अन्य स्नैक्स जैसे डोसा, पकोड़ा, पैनकेक, समोसा आदि के साथ भी लिया जा सकता है।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
टमाटर – 4 मध्यम
लाल मिर्च – 8 से 10 बारीक कटी हुई
लहसुन की कलियां – 6 से 8 मोटे मोटे कटे हुए
नमक – स्वादानुसार
चीनी – 1 छोटी चम्मच या स्वादानुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं
सोया सॉस – 1 बड़ा चम्मच

मोमो की चटनी बनाने की विधि

सबसे पहले एक सॉसपैन में टमाटर डालें, एक कप पानी डालें और टमाटर के नरम और गूदेदार होने तक पकाएं। इसके पकने का संकेत यह है कि टमाटर की त्वचा अलग हो जाती है और दरारें पड़ जाती हैं। फिर गैस बंद कर दीजिये, बर्तन हटा दीजिये और टमाटर को ठंडा होने दीजिये।

अब टमाटर को हटा दें, त्वचा को छील लें और पानी को एक तरफ रख दें। सामान्य तापमान पर ठंडा होने के बाद, एक ब्लेंडर जार में डालें, और अन्य सभी सामग्री डालें और अच्छी तरह से पीसकर चिकना पेस्ट बना लें। नमक के स्तर की जाँच करें। टमाटर उबला हुआ पानी (यदि आवश्यक हो) डालकर स्थिरता को समायोजित करें। इसे एक उपयुक्त जार में निकाल लें।

यह भी पढ़ें: मेथी पराठा एक प्रसिद्ध उत्तर भारतीय नाश्ता रेसिपी है जिसे खाने वाला बार बार इसकी मांग करता है। यहाँ जानें इसे बनने की विधि और घर पर आजमाएं।

अब अगर आप चाहें तो इसमें थोड़ी चीनी भी मिला सकते हैं। सतह ही अगर ताजी लाल मिर्च उपलब्ध न हो तो सूखी लाल मिर्च का भी प्रयोग किया जा सकता है। ऐसे में इन मिर्चों को टमाटर के साथ उबाल लें। इस तरह आपकी तीखी मोमो चटनी परोसने के लिए तैयार है।

- Advertisement -