शाकाहारी लोगों के लिए पोषक तत्वों से भरपूर बेहतरीन व्यंजन है पनीर ब्रेड रोल, आइए आज इसे बनाना सीखते है

पनीर ब्रेड रोल बनाने की विधि | Paneer Bread Roll Recipe in Hindi

यह एक तली हुई मसालेदार खाद्य पदार्थ है। यह बाहर से कुरकुरी बनावट की होती है। यह सुबह या शाम के नाश्ते के लिए स्वादिष्ट भोजन है। इसे आप अपने किसी खास मौके पर भी बना सकते हैं। इसे लोग चाय या चटनी के साथ खाना ज्यादा पसंद करते है। इस रेसिपी को बनाना बहुत आसान काम है, तो चलिए इसे बनाते है।

आवश्यक चीज़ें
ब्रेड – 4 स्लाइस
पानी – ज़रुरत के अनुसार
तेल – तलने के लिए
पनीर – 1 कप कद्दूकस किया हुआ
हरी मिर्च – 3 बारीक कटी हुई
पत्ता गोभी – 1/4 कप बारीक कटी हुई
शिमला मिर्च – 1/4 कप बारीक कटी हुई
प्याज – 1/4 कप बारीक कटा हुआ
काली मिर्च पाउडर – 1 छोटा चम्मच
नमक – स्वादानुसार

- Advertisement -

पनीर ब्रेड रोल बनाने की विधि

एक बड़ा कटोरा ले। इसमें पनीर, हरी मिर्च, पत्ता गोभी, शिमला मिर्च, प्याज़, काली मिर्च पाउडर और नमक डाले। इसे अच्छी तरह मिलाएं। इसे एक तरफ रख दें। अब ब्रेड स्लाइस लें। इसे पानी में डुबा दें। फिर इसे अपनी दोनों हथेलियों के बीच दबाकर अतिरिक्त पानी निकाल दें। अब गीली ब्रेड के ऊपर एक बॉल के आकार की पनीर की स्टफिंग तैयार कर लें।

फिर ब्रेड को मोड़ कर स्टफिंग को ब्रेड से ढककर रोल तैयार कर लें। इसी तरह सारे रोल बनाकर तैयार कर लीजिये। सभी पनीर ब्रेड रोल को तैयार करके 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। अब मीडियम आंच पर एक गहरे फ्राइंग पैन में तेल गर्म करें और जब तेल मध्यम गर्म हो जाए तो गरम तेल में पनीर ब्रेड रोल्स को धीरे से डालिये।

यह भी पढ़े: आइए आज कुछ नया ट्राई करते है, अनोखा व्यंजन नरगिसी कोफ्ता बनाते है

मध्यम आंच पर 2 मिनट के लिए उन्हें चारों तरफ से कुरकुरा और हल्का सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करें। एक बार हो जाने के बाद, उन्हें एक खांचे वाले चम्मच का उपयोग करके एक प्लेट में निकाल लें। इसी विधि से पनीर ब्रेड रोल बनता हैं।

- Advertisement -