पनीर कोफ्ता पनीर की एक स्वादिष्ट डिश है, जो भारत में मशहूर है और सभी इसके स्वाद को बहुत ही पसंद करते हैं, आप भी जानें इसे बनाने की विधि और घर पर आजमाएं।

पनीर कोफ्ता बनाने की विधि । Paneer Kofta Recipe in Hindi

पनीर कोफ्ता डीप फ्राइड पनीर बॉल्स हैं जिन्हें टमाटर-प्याज की ग्रेवी में पकाया जाता है। पनीर एक बहुत ही बहुमुखी सामग्री है, जो प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर है। तो इस स्वादिष्ट रेसिपी को बनाने की कोशिश जरूर करें।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
प्याज – 1 कटा हुआ
लहसुन – 7 कलियां
अदरक – 2 इंच
धनिया पत्ती – 5 टहनी
लौंग – 5
काली मिर्च – 6
तेज पत्ता – 1
दाल चीनी – 1/2 इंच
बड़ी इलायची – 1
टमाटर – 2 कटे हुए
जीरा – 1 छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 1
क्रीम – 1 या 2 चम्मच
नमक स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/2 छोटी चम्मच
तेल – डीप फ्राई के लिए
कॉर्नफ्लोर – 2 बड़े चम्मच
पनीर – 1 कप
आलू (उबला हुआ) – 1/2 कप
काजू – थोड़े से
हींग – एक चुटकी

पनीर कोफ्ता बनाने की विधि

सबसे पहले साबुत गरम मसाला (काली मिर्च, लौंग, दालचीनी, इलायची) को सूखा भून लें। इन्हें पीसकर अलग रख दें। फिर एक मिक्सर जार में कटे हुए प्याज और काजू, लहसुन, हरी मिर्च, अदरक, हरा धनिया लें और इसका महीन पेस्ट बना लें। टमाटर को भी पीस कर टमाटर की प्यूरी बना लीजिये और एक तरफ रख दें।

अब आलू और पनीर को एक साथ मिला लें। कॉर्नफ्लोर, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें। इसे ठीक से मिला लें। छोटी-छोटी लोई बनाकर एक तरफ रख दें। फिर एक कढ़ाई में तेल गरम करें। मध्यम आंच पर कोफ्तों को गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें। अतिरिक्त तेल निकालने के लिए इसे छान लें और टिश्यू या अब्सॉर्बिंग पेपर पर रखें। कुछ समय के लिए इसे एक तरफ रख दें।

अब उसी पैन में जीरा, तेज पत्ता डालें। एक चुटकी हींग डालें। प्याज का पेस्ट डालें। तेल अलग होने तक पकाएं। फिर टमाटर का पेस्ट डालकर पकाएं। नमक, हल्दी पावडर और लाल मिर्च पावडर डालें। तेल अलग होने तक पकाएं। मनचाही मात्रा में पानी डालें और ग्रेवी में उबाल आने दें। गरम मसाला डालें। फिर क्रीम डालकर एक मिनट तक पकाएं।

यह भी पढ़ें: स्वाद में लाजवाब और बनाने में भी बहुत ही आसान मूंग दाल पकोड़े बच्चे से बड़े तक सभी को पसंद आते हैं, आप भी इसे अपने घर पर आजमाएं।

इसके बाद गैस बंद कर दें और कोफ्ते डाल दें। 5 मिनट के लिए ढककर रख दें। आपका पनीर के कोफ्ता परोसने के लिए तैयार है। इसे क्रीम से गार्निश करें। चावल या नान के साथ परोसें।

- Advertisement -