अत्यंत ही स्वाद से भरी हुई पनीर मखनी की इस पंजाबी रेसिपी को खाकर आपका मन करेगा बार-बार खाने का, आज ही आजमाएं

Paneer Makhani Recipe in Hindi । पनीर मखनी बनाने की विधि

पनीर मखनी मूल रूप से बनाने में थोड़ा समय लगने वाली रेसिपी है। हम यहां एक ऐसा नुस्खा बता रहे हैं जो बनाने में आसान और त्वरित है। यह बहुत कम तेल का उपयोग करता है और एक साधारण व्यंजन है। तो आज ही इस रेसिपी को आजमाएँ।

- Advertisement -

आवश्यक चीजें
टमाटर : 4
प्याज : 2
लहसुन : 5 कलियां
हरी मिर्च : 2
अदरक : छोटा टुकड़ा
नमक स्वादअनुसार
तेल : 2 बड़े चम्मच
मिर्च पाउडर : 1 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर : 1/2 छोटा चम्मच
पनीर क्यूब्स : 2 कप
गार्निशिंग के लिए मक्खन और कटी हुई धनिया पत्ती
गरम मसाला : 1 बड़ा चम्मच
काजू : 1 बड़ा चम्मच

पनीर मखनी बनाने की विधि

सबसे पहले टमाटर, प्याज, लहसुन, हरी मिर्च और अदरक को काट लें। अब एक प्रेशर कुकर में 1 बड़ा चम्मच तेल गरम करें और कटी हुई सब्जियां और काजू डालें। इसे एक मिनट तक पकाएं। फिर ढक्कन बंद करें और एक सीटी आने तक प्रेशर कुक करें।

एक बार हो जाने के बाद, इसे ठंडा करें और पेस्ट/प्यूरी बनाने के लिए सब्जी के मिश्रण की तरह मसल लें। इस प्यूरी को अलग रख दें। अब एक नॉन स्टिक पैन में 1/2 चम्मच तेल डालें और पनीर क्यूब्स को सुनहरा भूरा होने तक तलें। फिर उन्हें एक तरफ रख दें।

अब उसी पैन में 1/2 चम्मच तेल डालें और नमक, हल्दी पाउडर, गरम मसाला और मिर्च पाउडर डालकर प्यूरी पकाएं। ग्रेवी बनाने के लिए प्यूरी के गाढ़े होने तक ढक कर पकाएं। अब इस ग्रेवी में पनीर क्यूब्स डालें।

यह भी पढ़ें: स्वादिष्ट और मजेदार पत्तागोभी के कोफ्ते आते हैं सभी को पसंद, आप भी इसे अपने घर पर आजमाएं

अब इसके ऊपर मक्खन लगाएं और ताजा कटी हुई धनिया पत्ती से गार्निश करें। आपकी स्वादिष्ट पनीर मखनी बनकर बिलकुल तैयार है। इसे पराठों के साथ गरमा-गरम परोसें और आनंद लें।

- Advertisement -