मूंगफली से बनने वाली यह चाट बेहद ही स्वादिष्ट बनती है और बच्चे से लेकर बड़े तक को बेहद ही पसंद आती है, जानिए इसे बनाने का तरीका।

मूंगफली चाट बनाने की विधि । Peanut Chaat Recipe in Hindi

मूंगफली चाट एक कुरकुरी और चटपटे स्वाद वाली लाजवाब डिश है। जिसमें मूंगफली (Peanut Chaat Recipe in Hindi) की वजह से आपको प्रोटीन की भी प्राप्ति होती है। आप इसे बेहद ही आसानी से अपने घर पर बना सकते हैं, जानिए इसकी रेसिपी और अपने घर पर आजमाइए।

आवश्यक चीजें
मूंगफली – 1 कप
तेल – 1/2 छोटा चम्मच
प्याज – 1 बारीक कटा हुआ
हरी शिमला मिर्च – 1/2 बारीक कटी हुई नहीं
टमाटर – 1 बारीक कटा हुआ
कच्चा आम – 1 से 1&1/2 चम्मच (बारीक कटा हुआ)
धनिया पत्ती – आवश्यकता अनुसार
हरी मिर्च – 1 बारीक कटी हुई
नमक स्वाद अनुसार
काला नमक – स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर – स्वाद के लिए
भुना हुआ जीरा पाउडर – 1 छोटा चम्मच
नींबू का रस – 1 नींबू का
नमकीन सेव – सजाने के लिए

- Advertisement -

मूंगफली चाट बनाने की विधि

इस स्वादिष्ट मूंगफली चाट को आसानी से अपने घर पर बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में तेल गरम करें, फिर इसमें मूंगफली डालें। अब मूंगफली के दानों को धीमी आंच पर 4 से 5 मिनिट तक अच्छे से भून लीजिए। ध्यान रखें की आंच को धीमी ही रखें और इसे भूनते समय चलाते रहें ताकि यह जले नहीं।

इसके बाद भुनी हुई मूंगफली को एक प्याले में निकाल लीजिए। फिर इसमें बारीक कटा हुआ प्याज, हरी शिमला मिर्च, टमाटर, कच्चा आम, हरा धनिया और हरी मिर्च डालें। फिर इसमें स्वादानुसार नमक, काला नमक और स्वादानुसार लाल मिर्च पाउडर, भुना जीरा पाउडर डालें। इसके बाद इस के ऊपर नींबू का रस निचोड़ें।

यह भी पढ़ें: हर बच्चे के साथ बड़ों को भी को मैगी बेहद ही पसंद आता है, आज हम आपके लिए लाएं हैं एग मैगी की खास डिश की रेसिपी, इसे जानिए और अपने घर पर आजमाइए।

अब सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें। फिर इसे हरा धनिया और नमकीन सेव से गार्निश करें। आपका मूंगफली चाट अब परोसने के लिए तैयार है।

- Advertisement -